सीबीआई ने रिश्वत मामले में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के उप महाप्रबंधक को गिरफ्तार किया |

सीबीआई ने रिश्वत मामले में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के उप महाप्रबंधक को गिरफ्तार किया

सीबीआई ने रिश्वत मामले में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के उप महाप्रबंधक को गिरफ्तार किया

:   Modified Date:  May 2, 2024 / 08:50 PM IST, Published Date : May 2, 2024/8:50 pm IST

नयी दिल्ली, दो मई (भाषा) केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने धनबाद में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के हरियाजाम कोयला खदान में तैनात एक उप महाप्रबंधक को कथित रिश्वत मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि आरोप लगाया गया था कि धनबाद के मुगमा क्षेत्र में ईसीएल के डीजीएम राम प्रकाश पांडे ने 50 प्रतिशत दिव्यांग “सामान्य मजदूर” से खदान में उसकी ड्यूटी बदलने के लिए 75,000 रुपये की रिश्वत की मांग की थी। अधिकारियों ने बताया कि मजदूर ने पांडे के खिलाफ शिकायत लेकर सीबीआई से संपर्क किया।

अपनी शिकायत में, उन्होंने कहा कि वह 2006 से ईसीएल के मुग्मा एरिया के तहत सीबीएच ग्रुप ऑफ माइंस के हरियाजाम कोयला खदान में काम कर रहे थे।

शिकायत के मुताबिक एक दुर्घटना में 2011 में वह 50 प्रतिशत दिव्यांग हो गए और धनबाद के सिविल सर्जन द्वारा एक प्रमाण पत्र भी जारी किया गया।

शिकायत में आरोप लगाया गया है कि शिकायतकर्ता दुर्घटना से पहले (खदान में) भूमिगत काम कर रहा था, लेकिन अपनी शारीरिक क्षमता खोने के बाद, उसने पांडे से भूतल पर ड्यूटी के लिए अनुरोध किया था, जो कथित तौर पर उसे नहीं दिया गया था।

इसके बाद शिकायतकर्ता ने स्थानीय सांसद से संपर्क किया, जिसके बाद पांडे ने 16 मार्च, 2024 को एक पत्र जारी किया, जिसमें उन्हें भूमिगत काम से हटाकर सतह – वेटब्रिज, सेंट्रल पूल साइडिंग – पर नियुक्त किया गया, जिसके लिए उन्होंने कथित तौर पर रिश्वत की मांग की।

सत्यापन के बाद, सीबीआई ने जाल बिछाया और पांडे को शिकायतकर्ता से रिश्वत का आंशिक भुगतान प्राप्त करते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया गया।

एजेंसी ने एक बयान में कहा, सीबीआई ने बाद में तलाशी ली जिसके परिणामस्वरूप आपत्तिजनक दस्तावेज भी बरामद हुए।

भाषा प्रशांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)