सीबीआई ने रूस-यूक्रेन मानव तस्करी से जुड़े मामले में दो को गिरफ्तार किया |

सीबीआई ने रूस-यूक्रेन मानव तस्करी से जुड़े मामले में दो को गिरफ्तार किया

सीबीआई ने रूस-यूक्रेन मानव तस्करी से जुड़े मामले में दो को गिरफ्तार किया

:   Modified Date:  May 7, 2024 / 10:32 PM IST, Published Date : May 7, 2024/10:32 pm IST

नयी दिल्ली, सात मई (भाषा) केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को भारतीयों को रूस-यूक्रेन युद्ध क्षेत्र में भेजने वाले मानव तस्करी नेटवर्क में कथित रूप से संलिप्त दो आरोपियों को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि दोनों आरोपियों को केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से गिरफ्तार किया गया। हालांकि उन्होंने अब तक आरोपियों की पहचान जाहिर नहीं की है।

अधिकारियों ने बताया कि कुछ और लोगों की गिरफ्तारी की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि सीबीआई ने ट्रैवल एजेंट के एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया था जो भारतीय युवाओं को रूस में अवसरों का लालच दे रहा था लेकिन उनके पासपोर्ट जब्त करने के बाद उन्हें रूस-यूक्रेन युद्ध क्षेत्र में धकेल दिया था।

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय जांच एजेंसी की प्राथमिकी में पूरे भारत में फैली 17 वीजा परामर्श कंपनियों, उनके मालिकों और एजेंट को नामजद किया गया है।

एजेंसी ने उन पर आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और मानव तस्करी से संबंधित भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

सीबीआई को ऐसे 35 मामले मिले हैं जिनमें सोशल मीडिया मंचों एवं स्थानीय संपर्कों और एजेंट के माध्यम से उच्च वेतन वाली नौकरियों के झूठे वादे का लालच देकर युवाओं को रूस ले जाया गया था।

भाषा

धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)