केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने 14 करोड़ रुपये मूल्य की अफीम जब्त की |

केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने 14 करोड़ रुपये मूल्य की अफीम जब्त की

केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने 14 करोड़ रुपये मूल्य की अफीम जब्त की

: , November 29, 2022 / 08:41 PM IST

नयी दिल्ली, 23 नवंबर (भाषा) केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) के अधिकारियों ने मादक द्रव्य तस्करों के एक अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ करते हुये 272 किलोग्राम अवैध अफीम जब्त की है जिसकी कीमत करीब 14 करोड़ रुपये आंकी गयी है । ब्यूरो ने इसकी जानकारी दी ।

ब्यूरो ने बताया कि विशेष खुफिया जानकारी मिली थी कि राजस्थान के मादक पदार्थ तस्कर पूर्वोत्तर राज्यों से प्रदेश में भारी मात्रा में अवैध अफीम की तस्करी के लिए विशेष रूप से बनाए गए ट्रॉलर ट्रकों का इस्तेमाल कर रहे हैं । सीबीएन के अधिकारियों ने इस अंतर-राज्यीय तस्कर गिरोह का भंडाफोड़ करने के लिए ‘‘ऑपरेशन ट्यूलिप’’ शुरू किया।

इस महीने की 15 तारीख को सीबीएन अधिकारियों ने जयपुर-आगरा राजमार्ग पर 22 पहियों वाले एक ट्रॉलर ट्रक को जयपुर के राजाधोक टोल प्लाजा पर रोका और उसमें से 95 पैकेट में रखी अफीम जब्त की ।

अधिकारियों ने बताया कि बरामद अफीम का कुल वजन 102.910 किलोग्राम है।

इसके बाद 20 नवंबर के अभियान में सीबीएन अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में टोल प्लाजा पर एक ट्रॉलर को रोक कर अफीम के 133 पैकेट बरामद किये जिनका कुल वजन 135.709 किलोग्राम है ।

इसके अलावा सीबीएन ने 23 नवंबर को हरियाणा के हिसार से 33.870 किलोग्राम अफीम एक ट्रॉलर से बरामद की ।

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘‘एनडीपीएस अधिनियम 1985 के प्रावधानों के तहत बरामद अवैध अफीम के साथ-साथ वाहनों को भी जब्त कर लिया गया है। इस अभियान में अब तक छह लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।’’

भाषा रंजन रंजन मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)