केंद्र के वार्ताकार ने एनएससीएन (आईएम) को मसौदा समझौते के तहत समाधान का भरोसा दिया |

केंद्र के वार्ताकार ने एनएससीएन (आईएम) को मसौदा समझौते के तहत समाधान का भरोसा दिया

केंद्र के वार्ताकार ने एनएससीएन (आईएम) को मसौदा समझौते के तहत समाधान का भरोसा दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : April 23, 2022/8:52 pm IST

कोहिमा, 23 अप्रैल (भाषा) केंद्र के वार्ताकार एके मिश्रा ने शनिवार को एनएससीएन (आईएम) के साथ तीसरे दौर की वार्ता की और उन्हें भरोसा दिया कि नगा राजनीतिक मुद्दे का अंतिम समाधान वर्ष 2015 में हुए मसौदा समझौते के तहत ही होगा।

एनएससीएन (आईएम) के ‘होम किलोंसर’ (मंत्री) एम डेनियन लोथा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि मिश्रा द्वारा यह भरोसा संगठन के महासचिव थुइंगालेंग मुइवा को दिया गया जो 29 सदस्यीय टीम का नेतृत्व कर रहे थे और जिनके साथ चुमुोउकेडिमा पुलिस कॉम्प्लेक्स में बंद कमरे में वार्ता हुई।

जब उनसे पूछा गया कि बातचीत के दौरान कोई अहम फैसला हुआ तो लोथा ने बताया, ‘‘ भारत सरकार और एनएससीएन (आईएम) के बीच अंतिम समाधान के लिए मसौदा समझौता के तहत वार्ता जारी रहेगी।’’

उन्होंने बताया कि मिश्रा और मुइवा के बीच चौथे चरण की वार्ता इसी स्थान पर सोमवार को होगी।

केंद्र के वार्ताकार ने नगा जनजातियों की शीर्ष संस्थान ‘नगा होहो’ के प्रतिनिधिमंडल से भी दिन में मुलाकात की और उन्हें भरोसा दिया कि इस जटिल राजनीतिक मुद्दे का अंतिम समाधान ऐसा होगा जो ‘‘सभी नगा के लिए सम्मानजनक और स्वीकार्य हो।’’ यह जानकारी नगा होहो के मीडिया प्रकोष्ठ ने एक विज्ञप्ति जारी कर दी।

विज्ञप्ति के मुताबिक नगा होहो में नगालैंड के अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम और मणिपुर के सदस्य शामिल थे। संगठन ने बताया कि नगा होहो का छह सदस्यीय दल मिश्रा से चुमोउकेडिमा पुलिस थाने में मिला और इसका नेतृत्व संगठन के अध्यक्ष एचके झिमोमी और महासचिव के इलू नदांग ने की।

आदिवासी समूह ने मिश्रा की शांतिवार्ता के लिए नगालैंड आने और लोगों की भावना को समझने के लिए प्रशंसा की।

अधिकारियों ने बताया कि संभावना है कि मिश्रा राज्य सरकार की नगा राजनीतिक मुद्दे पर गठित कोर समिति के साथ मुलाकात करें जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री नेफियू रियो कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मिश्रा नगा नागरिक समाज के सदस्यों के साथ भी रविवार को मुलाकात कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि खुफिया विभाग के पूर्व प्रमुख मिश्रा 18 अप्रैल से ही नगालैंड में हैं और दशकों पुरानी नगा समस्या के अंतिम समाधान के लिए विभिन्न समूहों से वार्ता कर रहे हैं। नगा समस्या को पूर्वोत्तर में सबसे लंबा उग्रवाद आंदोलन माना जाता है।

मिश्रा और मुइवा की एक सप्ताह में शनिवार को तीसरी बैठक हुई। इससे पहले शुक्रवार को केंद्र के वार्ताकार ने मुइवा के नेतृत्व में नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड- आईएम (एनएससीएन-आईएम) के 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी। मिश्रा ने 19 अप्रैल को संगठन के मुख्यालय कैम्प हब्रोन में भी बंद कमरे में बैठक की थी।

भाषा धीरज पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers