चीन ने अशांत शिनजियांग प्रांत में नया सैन्य कमांडर किया नियुक्त |

चीन ने अशांत शिनजियांग प्रांत में नया सैन्य कमांडर किया नियुक्त

चीन ने अशांत शिनजियांग प्रांत में नया सैन्य कमांडर किया नियुक्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : August 6, 2021/1:38 pm IST

बीजिंग, छह अगस्त (एपी) चीन ने अपने उस अशांत शिनजियांग प्रांत में नए सैन्य कमांडर की नियुक्ति की है जहां प्राधिकारियों ने आतंकवाद और चरमपंथ पर लगाम लगाने का हवाला देते हुए 10 लाख से अधिक मुस्लिम अल्पसंख्यकों को कैद कर रखा है।

लेफ्टिनेंट जनरल वांग हैजियांग उत्तर पश्चिम क्षेत्र में व्यापक सैन्य मौजूदगी की निगरानी करेंगे जिसकी सीमा पाकिस्तान और अफगानिस्तान समेत कई अस्थिर मध्य एशियाई देशों से लगती है। अफगानिस्तान से अमेरिका अपने सैनिकों को वापस बुला रहा है।

शिनजियांग की कम्युनिस्ट पार्टी के कट्टरपंथी प्रमुख चेन छुआंगुओ की तरह वांग पहले तिब्बत में तैनात रहे जहां बड़ी संख्या में सैनिक सरकार विरोधी भावनाओं को दबाने के लिए और भारत के साथ विवादित सीमा की रक्षा करने के लिए मौजूद रहते हैं, जहां दोनों देशों के बीच पिछले साल हिंसक झड़प हुई थी।

सरकारी मीडिया की खबरों के अनुसार, वांग 1980 की शुरुआत में वियतनाम के साथ सीमा युद्ध में भी शामिल रहे और वह पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की एलीट इकाई में भी सेवा दे चुके हैं।

अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी बीजिंग के लिए चिंता का सबब है और उसे सीमा पर इस्लामी चरमपंथियों के फिर से सिर उठाने का डर है।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने गत हफ्ते तालिबान से एक प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी की थी। तालिबान ने अफगानिस्तान के ज्यादातर हिस्सों पर कब्जा जमा लिया है और प्रमुख शहरों के लिए उसकी लड़ाई चल रही है।

एपी गोला शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers