तटरक्षक ने महाराष्ट्र तट के पास अनधिकृत नकदी राशि ले जाते हुए भारतीय नौका को पकड़ा |

तटरक्षक ने महाराष्ट्र तट के पास अनधिकृत नकदी राशि ले जाते हुए भारतीय नौका को पकड़ा

तटरक्षक ने महाराष्ट्र तट के पास अनधिकृत नकदी राशि ले जाते हुए भारतीय नौका को पकड़ा

:   Modified Date:  April 17, 2024 / 08:43 PM IST, Published Date : April 17, 2024/8:43 pm IST

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (भाषा) भारतीय तटरक्षक बल ने महाराष्ट्र तट के पास ‘अनधिकृत नकदी’ की बरामदगी के साथ एक नौका को पकड़ा है। रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस अभियान में 11.46 लाख रुपये की राशि ले जाने का खुलासा हुआ, जो तस्करी किए जाने वाले डीजल के बदले में अपतटीय क्षेत्रों से संचालित होने वाले कुछ भारतीय जहाजों को दी जानी थी।

बयान में कहा गया, ‘‘तटरक्षक ने मुंबई से 83 समुद्री मील दूर उत्तर-पश्चिम में डीजल की तस्करी में लिप्‍त मछली पकड़ने वाली एक भारतीय नौका को अनधिकृत नकदी राशि ले जाते हुए पकड़ा है।’’

संबंधित नौका का 15 अप्रैल को पता लगाया गया। सीमा शुल्क विभाग से मिली सूचना के आधार पर तटरक्षक क्षेत्रीय मुख्यालय (पश्चिम) ने एक अभियान शुरू किया। इस अभियान में महाराष्ट्र तट से दूर अपतटीय विकास क्षेत्रों सहित 200 वर्ग मील के क्षेत्र में मछली पकड़ने और व्यापारिक यातायात के बीच रा‍त्रिकालीन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में लगातार खोजबीन की गई।

बयान में कहा गया, ‘‘15 अप्रैल की रात में तटरक्षक कर्मियों ने अपनी दो तीव्र गश्ती नौकाओं और एक इंटरसेप्टर नौका द्वारा एक समन्वित अभियान में इस संदिग्ध नौका का पता लगाया गया और वे उसमें सवार हो गए।’’

बयान के मुताबिक प्रारंभिक जांच से पता चला कि यह नौका चालक दल के पांच सदस्यों के साथ 14 अप्रैल को मांडवा बंदरगाह से रवाना हुई थी। नौका में ईंधन भंडारण को लेकर गलत जानकारी देने का पता चला और पंजीकरण में भी विसंगति का भी खुलासा हुआ।

भाषा आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)