आउटर रिंग रोड पर मजनू का टीला के पास जल्द ही यात्रियों को जाम से मुक्ति मिलेगी

आउटर रिंग रोड पर मजनू का टीला के पास जल्द ही यात्रियों को जाम से मुक्ति मिलेगी

: , January 26, 2022 / 05:33 PM IST

नयी दिल्ली, 26 जनवरी (भाषा) मध्य और उत्तरी दिल्ली के बीच बाहरी रिंग रोड से यात्रा करने वाले यात्रियों को जल्द ही मजनू का टीला और चांदगी राम अखाड़ा ट्रैफिक जंक्शन के पास जाम से छुटकारा मिल सकेगा, क्योंकि लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने इस दो किलोमीटर की दूरी को भीडभाड़ से मुक्त करने की योजना तैयार की है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के अनुसार, एजेंसी एक के बाद एक ‘यू-टर्न’ का निर्माण करेगी और सिग्नेचर ब्रिज के पास मजनू का टीला और चांदगी राम अखाड़ा तिराहे के बीच सड़क चौड़ा करेगी। चांदगी राम तिराहे को मेटकाफ हाउस क्रॉसिंग भी कहा जाता है।

अधिकारियों ने कहा कि बाहरी रिंग रोक पर इस सड़क खंड के साथ फुटपाथ भी ठीक किया जाएगा, ताकि पैदल यात्री और साइकिल सवार भारी यातायात में न फंस जाएं।

पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर पीटीआई-भाषा को बताया, “इस काम के लिए बोलियां आमंत्रित की गई हैं। निविदाएं मिलने के बाद काम शुरू हो जाएगा। इस प्रक्रिया में करीब एक माह का समय लगने की संभावना है। निर्माण कार्य शुरू होने के चार महीने में पूरा किया जाना है।’’

निविदा दस्तावेज के मुताबिक करीब तीन करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से यह परियोजना चार महीने में पूरी हो जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि आउटर रिंग रोड पर मजनू का टीला और चांदगी राम अखाड़े के पास ट्रैफिक जंक्शन पर रोजाना सुबह और शाम व्यस्त समय के दौरान वाहनों की लंबी कतार देखी जा सकती है।

सूत्रों ने कहा कि पहले यातायात जाम की समस्या दूर करने के लिए मेटकाफ हाउस क्रॉसिंग पर एक फ्लाईओवर बनाने की योजना थी, लेकिन अब इसे बदल दिया गया है और इस मार्ग पर भीड़भाड़ को कम करने के लिए एक के बाद एक यू-टर्न का निर्माण किया जाएगा।

अधिकारी ने कहा कि सभी निर्माण गतिविधियों को पर्यावरणीय मानदंडों का पालन करते हुए किया जाएगा, ताकि यात्रियों को ज्यादा परेशानी न हो।

भाषा सुरेश उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)