कांग्रेस और समस्याएं ‘जुड़वां’ भाइयों की तरह, पार्टी ने देश को गरीबी के सिवा कुछ नहीं दिया: प्रधानमंत्री |

कांग्रेस और समस्याएं ‘जुड़वां’ भाइयों की तरह, पार्टी ने देश को गरीबी के सिवा कुछ नहीं दिया: प्रधानमंत्री

कांग्रेस और समस्याएं ‘जुड़वां’ भाइयों की तरह, पार्टी ने देश को गरीबी के सिवा कुछ नहीं दिया: प्रधानमंत्री

:   Modified Date:  April 30, 2024 / 08:08 PM IST, Published Date : April 30, 2024/8:08 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

छत्रपति संभाजीनगर (महाराष्ट्र), 30 अप्रैल (भाषा) कांग्रेस और समस्याओं को ‘जुड़वां भाइयों’ की तरह बताते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि सत्ता में रहने के दौरान पार्टी ने गरीबी के अलावा देश को कुछ नहीं दिया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों के लिए महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के लातूर और धाराशिव जिलों में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कांग्रेस पर लोगों और किसानों को धोखा देने तथा देश में उनके सपनों को कुचलने का भी आरोप लगाया।

मोदी ने लातूर में कहा, ‘कांग्रेस और समस्यायें जुड़वां भाइयों की तरह हैं। उन्होंने कभी भी लोगों की समस्याओं को खत्म करने की कोशिश नहीं की। लातूर जल संकट का सामना कर रहा है, लेकिन क्या उन्होंने इस मुद्दे को हल करने की कोशिश की। कांग्रेस ने जल योजनाओं को लटकाए रखा और ‘वाटर ग्रिड’ योजना में बाधा पैदा की।”

उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस देश को गरीबी के अलावा कुछ नहीं दे सकी। मोदी ने दावा किया कि वह शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाएं भी मुहैया नहीं करा सकी।

उन्होंने कहा, ‘हमारे युवा हमेशा प्रतिभाशाली रहे हैं, लेकिन कांग्रेस ने 60 साल तक देश के लोगों के सपनों को कुचल दिया। कांग्रेस ने सिर्फ एक परिवार के बारे में सोचा, लेकिन मैं पूरे देश के बारे में सोचता हूं। हम कुछ पुराने कानूनों को खत्म कर रहे हैं और कुछ को आसान बना रहे हैं।”

मोदी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ पर निशाना साधते हुए कहा, ”जब मैं ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की बात करता हूं तो कांग्रेस के शहजादे को बुखार आ जाता है। जिन लोगों ने देश को टुकड़ों में देखा है, वे अब प्रधानमंत्री पद को बांटना चाहते हैं। ‘

उन्होंने कहा कि ‘इंडिया’ गठजोड़ सत्ता में आने पर प्रधानमंत्री पद को बारी-बारी से साझा करना चाहता है।

मोदी ने कहा, “पांच साल में पांच प्रधानमंत्री का मतलब है कि यह देश को बारी-बारी से लूटने की योजना है। कांग्रेस ने लोगों को लूटने की एक खतरनाक योजना बनाई है। वे कहते हैं कि वे लोगों की संपत्तियों का एक्स-रे कराएंगे और फिर इसे अपने वोट बैंक को वितरित करेंगे।’

उन्होंने पूछा, “ क्या लोगों को कांग्रेस को अपने बच्चों के लिए अर्जित संपत्ति लूटने देना चाहिए?”

प्रधानमंत्री ने कहा, “ भारतीयों की बचत करने की आदत है ताकि वे अपने बच्चों को कुछ दे सकें। अब वे (कांग्रेस) कहते हैं कि बचत रिश्तेदारों को नहीं दी जा सकती। वे विरासत कर लगाने की बात कर रहे हैं, जिसके जरिए वे आपकी आधी से ज्यादा बचत हड़प लेंगे।”

आरक्षण के मुद्दे पर मोदी ने कहा कि संविधान में किए गए आरक्षण के प्रावधान को छीना नहीं जा सकता।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘भले ही बाबा साहब आंबेडकर भी आ जाएं, आरक्षण नहीं छीना जा सकता। लेकिन कांग्रेस दलित एवं आदिवासी आरक्षण को कम कर इसे अपने वोट बैंक को देना चाहती है।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने एससी (अनुसूचित जाति) और एसटी (अनुसूचित जनजाति) के नेतृत्व को बढ़ने नहीं दिया। उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा एससी व एसटी वर्ग के सांसद, विधायक भाजपा और राजग से हैं।

धाराशिव में उन्होंने कहा, ”आज भारत दुनिया के विकास को गति दे रहा है। चंद्रयान-3 वहां पहुंच गया, जहां कोई नहीं पहुंच सका। भारत में बने कोरोना रोधी टीके ने दुनियाभर में करोड़ों लोगों की जान बचाई।”

मोदी ने कहा, “अब, भारत भारी गोलाबारी (युद्धग्रस्त देशों में) होने पर भी अपने लोगों को सुरक्षित वापस लाता है। पहले दूसरे देश भारत पर धौंस जमाते थे और कांग्रेस ऐसी स्थिति में शांति के गीत गाती थी।”

उन्होंने कहा, ‘अगर सरकार कमजोर होगी, तो वह देश को कैसे मजबूत कर सकती है । कांग्रेस की एक ही पहचान है, वह है विश्वासघात। कांग्रेस 60 साल तक सत्ता में रही, लेकिन खेतों तक पानी नहीं पहुंचा सकी। उसकी सरकारों ने जलयुक्त शिवार और जल जीवन मिशन योजनाएं भी बंद कर दीं।’

मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने दशकों तक सिंचाई परियोजनाओं की अनदेखी की, लेकिन भाजपा के नेतृत्व वाली सरकारें उन्हें पूरा कर रही हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, ”हम महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस, एकनाथ शिंदे और अजित पवार के नेतृत्व में नई सिंचाई परियोजनाएं शुरू कर रहे हैं।”

उन्होंने बताया, “ पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत तीन लाख करोड़ रुपये किसानों के खातों में पहुंचे हैं। एक भी रुपये का गबन नहीं हुआ।”

मोदी ने आरोप लगाया, कांग्रेस सरकार के दौरान उर्वरकों की लूट हुई।

उन्होंने कहा, “ मैंने उनके घोटाले रोके हैं इसलिए उनका गुस्सा जाहिर है। अब वे मुझ पर फर्जी आरोप लगाएंगे।”

मोदी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के फर्जी वीडियो के संदर्भ में कहा, “ उनके बयानों से कोई फर्क नहीं पड़ेगा, वे फर्जी वीडियो बनाने के लिए हमारे चेहरे और आवाज का इस्तेमाल कर रहे हैं।”

व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा आयोजित राजकीय रात्रिभोज के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैं पहला भारतीय प्रधानमंत्री था जिसके लिए इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया गया था, और खाने की मेज पर श्रीअन्न परोसा गया था। अब, हम दुनिया के विभिन्न कोनों में खाने की मेज पर श्रीअन्न को ले जाएंगे। हमारा श्रीअन्न अनाज सुपर फूड के रूप में परोसा जा रहा है जिससे हमारे छोटे किसानों को फायदा होगा।”

भाषा नोमान रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)