कांग्रेस झूठ फैला रही है कि भाजपा संविधान बदल देगी और आरक्षण समाप्त कर देगी: शाह |

कांग्रेस झूठ फैला रही है कि भाजपा संविधान बदल देगी और आरक्षण समाप्त कर देगी: शाह

कांग्रेस झूठ फैला रही है कि भाजपा संविधान बदल देगी और आरक्षण समाप्त कर देगी: शाह

:   Modified Date:  April 30, 2024 / 06:41 PM IST, Published Date : April 30, 2024/6:41 pm IST

(तस्वीर सहित)

गुवाहाटी, 30 अप्रैल (भाषा) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस झूठ फैला रही है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तीसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में आई तो उसका इरादा संविधान बदलने और आरक्षण समाप्त करने का है।

शाह ने जनता दल (सेक्युलर) सांसद प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े ‘सेक्स स्कैंडल’ को लेकर भी कांग्रेस पर हमला बोला और पूछा कि कर्नाटक की सत्तारूढ़ पार्टी ने आरोपी सांसद के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की।

उन्होंने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘कांग्रेस इस तरह के झूठ फैला रही है कि भाजपा संविधान बदल देगी और आरक्षण समाप्त कर देगी। हम मतदाताओं को अल्पसंख्यक या बहुसंख्यक के रूप में नहीं देखते। भाजपा असम में 14 लोकसभा सीट में से 12 पर जीत दर्ज करेगी।’’

शाह ने कहा कि भाजपा अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षण की समर्थक है और उनके अधिकारों की रक्षा में सक्रिय भूमिका निभाती रहेगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने कई सार्वजनिक भाषणों में इस बात को स्पष्ट कर चुके हैं।

शाह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने दलित, आदिवासी एवं अन्य पिछड़ा वर्ग समुदाय के लोगों को उनके अधिकारों से वंचित किया है क्योंकि उन्होंने अविभाजित आंध्र प्रदेश में मुसलमानों को आरक्षण दिया था, जिसमें अन्य पिछड़ा वर्ग प्रभावित हुआ था ।

उन्होंने कहा कि बिना कोई सर्वेक्षण किए कांग्रेस ने कर्नाटक के सभी मुसलमानों को ओबीसी श्रेणी में डाल दिया और अल्पसंख्यकों के लिए चार प्रतिशत कोटा आरक्षित कर दिया।

गृह मंत्री ने कहा कि भाजपा धर्म के आधार पर आरक्षण में विश्वास नहीं रखती और पार्टी इन राज्यों में सत्ता में आने पर धर्म-आधारित आरक्षण को समाप्त कर देगी।

वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि किसी धर्मनिरपेक्ष देश में धर्म के आधार पर कानून होना सही नहीं है और यह संविधान की भावना के विरुद्ध है।

रेवन्ना के मामले का हवाला देते हुए शाह ने कहा कि भाजपा किसी भी कीमत पर महिलाओं का अपमान बर्दाश्त नहीं करेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘मीडिया में रेवन्ना को लेकर जो मामला सामने आया है वह बेहद दुखदायी है और इसे किसी भी तरह से बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।’’

शाह ने कहा कि कांग्रेस आरोप लगा रही है कि इस घटना में राजग सहयोगी के उम्मीदवार शामिल हैं, ‘‘लेकिन मैं सिर्फ एक छोटा सा सवाल पूछना चाहता हूं कि उस राज्य (कर्नाटक) में किसकी सरकार है?’’

उन्होंने पूछा कि कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने इस मामले में कोई कार्रवाई क्यों नहीं की।

शाह ने कहा, ‘‘हम कोई कार्रवाई नहीं कर सकते क्योंकि कानून-व्यवस्था राज्य का मुद्दा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी हमसे इस मुद्दे पर सवाल कर रहीं हैं, लेकिन मैं उनसे कहना चाहता हूं कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी या मुझसे पूछने के बजाय, अपनी पार्टी के मुख्यमंत्री से पूछना चाहिए।’’

आरक्षण को लेकर अपने बयान संबंधी ‘फर्जी वीडियो’ के संदर्भ में शाह ने कहा कि विपक्ष लोगों को गुमराह करने के लिए हर हथकंडे अपना रहा है।

शाह ने आरोप लगाया कि जब से राहुल गांधी ने कांग्रेस का नेतृत्व संभाला है, उसकी राजनीति का स्तर गिरता जा रहा है और भ्रम पैदा करने तथा लोगों को गुमराह करने का प्रयास निंदनीय है।

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के क्रमश: अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ने के बारे में शाह ने कहा कि वे उत्तर प्रदेश में अपनी पारंपरिक सीटों से भाग रहे हैं और ‘‘मुझे नहीं लगता कि उनमें वहां से चुनाव लड़ने की हिम्मत है।’’

शाह ने कहा, ‘‘भाजपा धर्म के आधार पर आरक्षण में विश्वास नहीं रखती। हम देशभर में समान नागरिक संहिता लागू करने और यह सुनिश्चित करने के पक्ष में हैं कि सभी धर्मों के लोगों के लिए एक कानून हो।’’

वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि किसी धर्मनिरपेक्ष देश में धर्म के आधार पर कानून होना सही नहीं है और यह संविधान की भावना के विरुद्ध है।

उन्होंने कहा कि भाजपा ‘मुस्लिम पर्सनल लॉ’ को वापस लाने के कांग्रेस के घोषणापत्र में किए गए वादे की निंदा करती है।

गृह मंत्री ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि भाजपा को दक्षिणी राज्यों में भी मतदाताओं का बहुत अच्छा समर्थन मिल रहा है।

भाषा शफीक रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)