कांग्रेस की अधिकार आधारित राजनीति की सोच से गरीबों को मिलेगा फायदा: गहलोत |

कांग्रेस की अधिकार आधारित राजनीति की सोच से गरीबों को मिलेगा फायदा: गहलोत

कांग्रेस की अधिकार आधारित राजनीति की सोच से गरीबों को मिलेगा फायदा: गहलोत

:   Modified Date:  February 9, 2024 / 10:52 AM IST, Published Date : February 9, 2024/10:52 am IST

जयपुर, नौ फरवरी (भाषा) राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस पार्टी की अधिकार आधारित राजनीति की सोच से गरीबों व जरूरतमंदों को फायदा मिलता रहेगा।

गहलोत ने सोशल मीडिया पर एक बयान साझा कर कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन कभी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्राथमिकता में नहीं रही लेकिन राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी अधिनियम के कारण राजस्थान विधानसभा में पेश किए गए लेखानुदान में सामाजिक सुरक्षा पेंशन में 15 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो गई है। उन्होंने लिखा, ”कांग्रेस की अधिकार आधारित राजनीति की सोच से गरीबों और जरूरतमंदों को लाभ मिलता रहेगा।”

कांग्रेस पार्टी की अधिकार आधारित राजनीति की आवश्यकता समझाते हुए गहलोत ने लिखा, ”राजस्थान में कांग्रेस सरकार के 2008 से 2013 के कार्यकाल में हमने बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन शुरू की थी। 2013 में सरकार बदल गई। पांच साल में महंगाई बढ़ने के बावजूद भाजपा सरकार के पांच वर्षों में जरूरतमंदों की सामाजिक सुरक्षा पेंशन में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई।”

उन्होंने लिखा, ” वर्ष 2018 में सत्ता में आते ही हमने सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाई। आगे कोई भी सरकार आए लेकिन जरूरतमंदों को तकलीफ ना हो इसलिए हमने राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी अधिनियम बनाया, जिसमें न्यूनतम रोजगार के साथ सामाजिक सुरक्षा पेंशन में हर वर्ष 15 फीसदी की स्वत: बढ़ोत्तरी की व्यवस्था निश्चित की गयी।”

गहलोत के अनुसार, इसी कानून के चलते बृहस्पतिवार को विधानसभा में पेश किए गए लेखानुदान में सामाजिक सुरक्षा पेंशन में 15 फीसदी की स्वत: बढ़ोत्तरी हो गयी है।

भाषा पृथ्वी जितेंद्र

जितेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)