जम्मू के विद्यार्थियों की बेहतर सेहत सुनिश्चित करने के लिए परामर्श कार्यबल का गठन |

जम्मू के विद्यार्थियों की बेहतर सेहत सुनिश्चित करने के लिए परामर्श कार्यबल का गठन

जम्मू के विद्यार्थियों की बेहतर सेहत सुनिश्चित करने के लिए परामर्श कार्यबल का गठन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : April 16, 2022/4:55 pm IST

जम्मू, 16 अप्रैल (भाषा) बच्चों की सुरक्षा और करियर विकास के साथ उनके मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए जम्मू के स्कूली शिक्षा निदेशालय (डीएसईजे) ने शनिवार को संबंधित योग्यता (मनोविज्ञान) और अनुभव रखने वाले शिक्षकों को जिला और जोनल परामर्श समन्वयक नामित किया।

एक अधिकारी ने बताया कि संबंधित योग्यता रखने वाले शैक्षणिक कर्मियों में से 20 शिक्षकों को जिला परामर्श समन्वयक और जिला परामर्शदाता नामित किया गया है जबकि 98 कर्मियों को परामर्श गतिविधियों का समन्वय करने के लिए जोनल परामर्श समन्वयक के तौर पर नामित किया है। उन्होंने बताया कि ये शिक्षक नियमित स्कूली कर्तव्य निभाने के अलावा इन गतिविधियों को संपन्न करेंगे।

अधिकारी ने बताया कि वे ‘‘मनोदर्पण’’ दिशा निर्देश को लागू करेंगे जो केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की बच्चों की मानसिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई पहल है।

अधिकारी ने बताया कि डीएसईजे द्वारा विभिन्न विषयों जैसे मनोवैज्ञानिक प्राथमिक सहायता, मानसिक स्वास्थ्य, नशा, बाल सरंक्षण, करियर परामर्श, मानसिक समस्याओं को लेकर जारी कैलेंडर में कहा गया कि वे इन परमार्श गतिविधियों के क्रियान्वयन को भी देखेंगे।

भाषा धीरज उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers