लू के थपेड़ों से झुलसा देश, एसी भी फेल, लेकिन यहां बन रहे बारिश के आसार | Country scorched by heat waves, AC also fails, but rain is expected to build here

लू के थपेड़ों से झुलसा देश, एसी भी फेल, लेकिन यहां बन रहे बारिश के आसार

लू के थपेड़ों से झुलसा देश, एसी भी फेल, लेकिन यहां बन रहे बारिश के आसार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : May 27, 2020/3:12 am IST

नई दिल्ली। लू के थपेड़ों और भीषण गर्मी से पूरा देश झुलस रहा है।  राजस्थान के चुरू में मंगलवार को पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पालम केंद्र में अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शहर के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री तक अधिक दर्ज किया गया।

पढ़ें-  देश में कोरोना संक्रमित 1 लाख 50 हजार 793, स्वस्थ हुए 64 हजार 277

भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने  असम और मेघालय में 28 मई तक भारी बारिश का अनुमान जताया है। आईएमडी ने असम और मेघालय के लिए 26 से 28 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक पूर्वोत्तर के इन दोनों राज्यों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। 

पढ़ें- अब 7 दिन क्ववारंटाइन रहने के बाद घर जा सकेंगे विदेश से लौटे लोग, गृ…

दिल्ली भी भीषण लू की चपेट में है. दिल्ली का सफदरजंग ऑब्ज़र्वटरी जो पूरे शहर के तापमान का प्रतिनिधित्व करता है, वहां पर अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि आखिरी बार सफदरजंग में 46 डिग्री अधिकतम तापमान 19 मई 2002 को दर्ज किया गया था।

पढ़ें- लॉकडाउन में 1 जून से दर्शनार्थियों के लिए खुलेंगे मंदिर के पट, 52 म…

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, देश के बड़े इलाके में लगातार दो दिनों तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज होने के साथ लू की घोषणा की जाती है, जबकि पारा 47 डिग्री होने पर प्रचंड लू की घोषणा की जाती है। राजस्थान के चुरू जिले में पारा 50 डिग्री को छू गया। गत दस साल में यह दूसरी बार है जब चुरू में मई महीने में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया। 

पढ़ें- कोरोना को लेकर मोदी सरकार पर राहुल का तंज, 4 चरण के लॉकडाउन को बताय…

गुरुवार को पश्चमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं की वजह से गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार और शनिवार को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। यहां पर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

पढ़ें- कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र में बढ़ी सियासी हलचल, एनसीपी प्रमुख क..

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी लू का प्रकोप जारी है। प्रयागराज 47.1 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा. विभाग ने कहा कि प्रदेश में आने वाले तीन-चार दिनों तक का लू का प्रकोप जारी रहेगा। मौसम कार्यालय ने बताया कि उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में चिलचिलाती गर्मी का दौर जारी रहेगा. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में प्रचंड लू चलेगी।

पढ़ें- तुगलकाबाद में भीषण आग से हजारों झुग्गियां जलकर खाक, दमकल ने आग पर प…

कार्यालय के मुताबिक 47.1 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रयागराज प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा. गोरखपुर और अयोध्या मंडलों में भी दिन के तापामन में तेजी से वृद्धि हुई है. मौसम कार्यालय ने कहा कि वाराणसी और अयोध्या मंडल सहित अन्य मंडलों में तापमान सामान्य से अधिक रहा।