CM Kejriwal's meeting due to increase in dengue-malaria

राजधानी में लगातार बढ़ रहीं डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारियां, CM ने बुलाई बैठक

CM Kejriwal's meeting due to increase in dengue-malaria:22 जुलाई तक राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू के कुल 187 मामले सामने आए हैं।

Edited By :   Modified Date:  July 28, 2023 / 05:02 PM IST, Published Date : July 28, 2023/3:23 pm IST

CM Kejriwal’s meeting due to increase in dengue-malaria : नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेंगू और अन्य मच्छर जनित बीमारियों को फैलने से रोकने के तरीकों पर चर्चा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज और मेयर शैली ओबेरॉय ने भी बैठक में भाग लिया।

read more : Rain Alert : यूपी समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, झमाझम बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने किया अलर्ट 

CM Kejriwal’s meeting due to increase in dengue-malaria : सोमवार को जारी की गयी नगर निकाय की एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल 22 जुलाई तक राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू के कुल 187 मामले सामने आए हैं जो 2018 के बाद से इस अवधि में सबसे अधिक है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बैठक दोपहर में शुरू हुई और करीब एक घंटे तक चली। शहर के स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ दिल्ली की मेयर भी बैठक में मौजूद थी जिसमें डेंगू और अन्य मच्छर जनित बीमारियों को फैलने से रोकने के तरीकों पर चर्चा की गई।

read more : IG – DIG का कल तबादला और आज CM के साथ बैठक.. जाने किस मसले पर सीएम भूपेश ने किया अफसरों के साथ मंथन

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार जुलाई के पहले तीन हफ्तों में डेंगू के मामलों की संख्या लगभग 65 थी, वही जून में यह संख्या 40 और मई में 23 थी। इस बीच इसी अवधि में मलेरिया के 61 मामले दर्ज किए गए हैं। 2022 में दिल्ली में एक जनवरी से 22 जुलाई के बीच डेंगू के 159 मामले सामने आए थे। 2021 में इसी अवधि के दौरान दिल्ली में डेंगू के 47 मामले सामने आए थे।2018, 2019 और 2020 में डेंगू के क्रमशः 49, 34, 28 मामले सामने आए थे। हाल ही में कई क्षेत्रों में बाढ़ के कारण राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू और मलेरिया के मामलों में वृद्धि की आशंका के प्रति लोगों को आगाह किया था। उन्होंने बताया कि विभागों को मच्छरों के प्रजनन की जांच करने और बाढ़ से छोड़े गए गाद और कीचड़ को साफ करने का निर्देश दिया गया है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें