धूल विरोधी अभियान पर बैठक की अध्यक्षता करेंगे दिल्ली के पर्यावरण मंत्री |

धूल विरोधी अभियान पर बैठक की अध्यक्षता करेंगे दिल्ली के पर्यावरण मंत्री

धूल विरोधी अभियान पर बैठक की अध्यक्षता करेंगे दिल्ली के पर्यावरण मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : October 26, 2022/1:03 pm IST

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय बुधवार को राजधानी में धूल विरोधी अभियान की प्रगति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

एक अधिकारी ने कहा कि राय द्वारा धूल प्रदूषण और सरकारी निर्देशों के उल्लंघन के प्रबंधन के लिए दिशानिर्देशों का पालन करने वाली कई साइट की संख्या संबंधी डेटा साझा किए जाने की उम्मीद है।

राजधानी में धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पिछले साल अक्टूबर में शुरू किए गए निर्माण और विध्वंस (सी एंड डी) पोर्टल पर 500 वर्ग मीटर से बड़े निर्माण और विध्वंस परियोजनाओं की उपयोगकर्ता एजेंसियों के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक है।

परियोजना के प्रस्तावकों को धूल नियंत्रण मानदंडों के साथ अपने अनुपालन की स्व-लेखा परीक्षा करनी होगी और पखवाड़े के आधार पर पोर्टल पर एक स्व-घोषणा अपलोड करनी होगी।

सितंबर में, दिल्ली सरकार ने 500 वर्ग मीटर से बड़े सभी निर्माण और विध्वंस स्थलों पर एंटी-स्मॉग गन लगाना भी अनिवार्य कर दिया था।

इस निर्देश का उल्लंघन करने वाले परियोजना प्रस्तावकों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है।

इससे पहले, धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए 20,000 वर्ग मीटर से अधिक निर्माण और विध्वंस स्थलों को एंटी-स्मॉग गन लगाने की आवश्यकता होती थी।

भाषा नरेश नरेश सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)