दिल्लीः आयकर विभाग की सीआर इमारत में लगी आग, एक अधिकारी की मौत |

दिल्लीः आयकर विभाग की सीआर इमारत में लगी आग, एक अधिकारी की मौत

दिल्लीः आयकर विभाग की सीआर इमारत में लगी आग, एक अधिकारी की मौत

:   Modified Date:  May 14, 2024 / 08:25 PM IST, Published Date : May 14, 2024/8:25 pm IST

(फोटो के साथ)

नयी दिल्ली, 14 मई (भाषा) दिल्ली के आईटीओ क्षेत्र स्थित आयकर विभाग की सीआर इमारत में मंगलवार को लगी भीषण आग में कार्यालय अधीक्षक के पद पर कार्यरत 46 वर्षीय एक अधिकारी की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी।

पुलिस के मुताबिक, उन्हें अपराह्न में पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) में किए गए फोन के जरिये आईटीओ क्षेत्र में सीआर इमारत की तीसरी मंजिल पर आग लगने की सूचना मिली।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘अग्निशमन विभाग और पुलिस कर्मी घटनास्थल पर पहुंचे। आग पर काबू पा लिया गया और कुल सात लोगों को वहां से बचाया गया। घटनास्थल पर 46 वर्षीय एक अचेत मिला जिसे बाद में अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया। वह इमारत में कार्यालय अधीक्षक के पद पर कार्यरत था।’’

वहीं, दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) ने कहा कि दो महिलाओं समेत सात लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया और एक व्यक्ति जिसे मामूली चोटें आई थी को पास के अस्पताल में भेजा गया।

मध्य दिल्ली में आयकर विभाग की जिस इमारत में आग लगी वह पुराने पुलिस मुख्यालय के ठीक सामने स्थित है। इस इमारत में अभी भी सुरक्षा बलों की कुछ इकाइयां हैं।

दिल्ली अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने कहा, ”हमें अपराह्न 3.07 बजे आयकर विभाग की सीआर इमारत में आग लगने की सूचना मिली। हमने दमकल की कुल 21 गाड़ियां भेजी हैं। हमने मामले की जांच और कानून-व्यवस्था बनाए रखने को लेकर स्थानीय पुलिस को भी जानकारी दी।”

सोशल मीडिया पर सामने आए कुछ वीडियो में, इमारत के भीतर लोग आग से बचने के लिए खिड़की के किनारों पर शरण लिए हुए दिखे। दमकल कर्मियों ने लोगों की सीढ़ियों की सहायता से बाहर निकलने में मदद की।

दिल्ली अग्निशमन सेवा के प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा, ”मुझे शाम चार बजे सूचना मिली कि कुल सात लोगों, पांच पुरुष व दो महिलाओं, को डीएफएस ने इमारत की तीसरी मंजिल से सुरक्षित बचा लिया है। आग को पूरी तरह से बुझाने की प्रक्रिया अभी भी जारी है।”

अतुल गर्ग ने कहा, ”जैसे ही दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे, उन्होंने इमारत को खाली करा लिया। जहरीले धुएं के कारण दमकलकर्मियों को गैस मास्क का उपयोग करना पड़ा, लेकिन इमारत में मौजूद सभी लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया। हमने आग लगने का वास्तविक कारण जानने हेतु घटना की विस्तृत जांच के लिए क्षेत्र की स्थानीय पुलिस को सूचित कर दिया है।”

भाषा रवि कांत रवि कांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers