दिल्ली: गिरफ्तारी का डर दिखाकर लोगों से साइबर ठगी करने वाले गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार |

दिल्ली: गिरफ्तारी का डर दिखाकर लोगों से साइबर ठगी करने वाले गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार

दिल्ली: गिरफ्तारी का डर दिखाकर लोगों से साइबर ठगी करने वाले गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार

:   Modified Date:  January 20, 2024 / 09:38 PM IST, Published Date : January 20, 2024/9:38 pm IST

नयी दिल्ली, 20 जनवरी (भाषा) दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तारी का डर दिखाकर लोगों से साइबर ठगी करने वाले एक अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश करने का शनिवार को दावा किया और इस संबंध में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से एक महिला तथा उसके बेटे समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया।

इन लोगों को ‘डिजिटल गिरफ्तारी’ धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार किया गया है। ‘डिजिटल गिरफ्तारी’ साइबर धोखाधड़ी का नया तरीका है, जिसके तहत साइबर ठग स्वयं को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) या सीमा शुल्क जैसी किसी कानून प्रवर्तन एजेंसी का सदस्य बताकर लोगों को वीडियो कॉल करते हैं और उन्हें उनके नाम से प्रतिबंधित मादक पदार्थों के फर्जी अंतरराष्ट्रीय पार्सल मिलने का भय दिखाकर उन्हें गिरफ्तार करने की धमकी देते हैं।

पुलिस उपायुक्त हेमंत तिवारी (आईएफएसओ-इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस) ने बताया कि एअर इंडिया की 65 वर्षीय सेवानिवृत्त वरिष्ठ प्रबंधक अंजना चक्रवर्ती हाल में इसी प्रकार की धोखाधड़ी का शिकार हुईं।

तिवारी के अनुसार, चक्रवर्ती ने पुलिस को बताया कि उन्हें ‘डीएचएल एक्सप्रेस कूरियर कंपनी’ से एक फोन आया था जिसमें उनसे कहा गया कि कंबोडिया में जॉन डेविड के नाम पर कथित तौर पर उनके द्वारा भेजा गया एक पार्सल मुंबई सीमा शुल्क ने जब्त कर लिया है, जिसमें 150 ग्राम एमडीएमए नशीला पदार्थ, 20 पासपोर्ट, तीन क्रेडिट कार्ड, एक लैपटॉप और 4.5 किलोग्राम कपड़े हैं।

चक्रवर्ती ने बताया कि कॉल करने वाले ने व्हाट्सएप वीडियो कॉल के माध्यम से उनकी एक अन्य व्यक्ति से बात कराई जिसने खुद को सीबीआई अधिकारी बताया।

तिवारी ने कहा कि जालसाजों ने खुद को सीबीआई अधिकारी बताकर उनसे 35 लाख रुपये ठग लिए।

वहीं, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इस मामले में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद आईएफएसओ की टीम ने दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में छापेमारी की और चार आरोपियों को गिरफ्तार किया।

अधिकारी ने बताया कि चौधरी संजय कुमार दास को नांगलोई से, खुशबू खान एवं उसके बेटे आसिफ खान को ग्रेटर नोएडा से तथा अभय सिंह को उत्तर प्रदेश के हरदोई से गिरफ्तार किया गया।

तिवारी ने बताया कि उनके कब्जे से एक कार, लैपटॉप, आठ मोबाइल फोन, चार चेकबुक और चार एटीएम कार्ड भी बरामद हुए।

भाषा सिम्मी नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)