दिल्ली में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,000 से अधिक मामले सामने आये |

दिल्ली में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,000 से अधिक मामले सामने आये

दिल्ली में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,000 से अधिक मामले सामने आये

:   Modified Date:  April 7, 2023 / 04:03 PM IST, Published Date : April 7, 2023/4:03 pm IST

नयी दिल्ली, सात अप्रैल (भाषा) दिल्ली में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं जबकि इसी अवधि में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 121 फीसदी से अधिक का इजाफा हुआ है। आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली।

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को 606 मामले सामने आए, जो 16.98 फीसदी की संक्रमण दर के साथ पिछले सात महीनों में सबसे अधिक हैं। शहर में 26 अगस्त को 620 मामले दर्ज किए गए थे।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, शहर में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 2,060 रही और इसमें 30 मार्च के बाद 121 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई । 30 मार्च को उपचाराधीन मरीजों की संख्या 932 थी।

आंकड़ों के मुताबिक, 30 मार्च से छह अप्रैल के बीच छह मरीजों की इस घातक वायरस के कारण जान चली गई। इन मौतों में तीन अप्रैल को हुई दो मरीजों की मौत शामिल है। इसके मुताबिक, पिछले एक सप्ताह से संक्रमण दर में वृद्धि देखी जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पांच अप्रैल को संक्रमण दर 26.54 फीसदी दर्ज की गई थी जो पिछले 15 महीने में सर्वाधिक संक्रमण दर थी। तब ( पांच अप्रैल) को एक दिन में 509 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। पिछले साल जनवरी में संक्रमण दर 30 फीसदी पर पहुंच गई थी।

देश में एच3एन2 के मामलों में तेज वृद्धि के बीच दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। दिल्ली में मार्च 30 में संक्रमण के 295 नए मामले सामने आए थे जबकि किसी मरीज की मौत नहीं हुई थी।

विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को नए मामले सामने आने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 20,12,670 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को 3,569 नमूनों की कोविड-19 जांच की गयी थी।

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने कहा है कि वह स्थिति पर नजर बनाए हुए है। पिछले सप्ताह कोविड की स्थिति पर एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अभी चिंता की कोई बात नहीं है और सरकार सभी आवश्यक कदम उठा रही है।

दिल्ली में कोरोना के मामलों में वृद्धि के बीच विशेषज्ञों ने कहा कि नया एक्सबीबी.1.16 स्वरूप इस बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार है। हालांकि उन्होंने कहा है कि लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है और वह कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करे।

भाषा

शफीक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers