दिल्ली विश्वविद्यालय सुषमा स्वराज के नाम पर आगामी कॉलेज के नामकरण पर कर रहा विचार |

दिल्ली विश्वविद्यालय सुषमा स्वराज के नाम पर आगामी कॉलेज के नामकरण पर कर रहा विचार

दिल्ली विश्वविद्यालय सुषमा स्वराज के नाम पर आगामी कॉलेज के नामकरण पर कर रहा विचार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : August 7, 2021/6:29 pm IST

नयी दिल्ली, सात अगस्त (भाषा) दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) फतेहपुर बेरी में अपने आगामी कॉलेज का नामकरण दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज के नाम पर करने का विचार कर रहा है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

कॉलेज के नाम को विश्वविद्यालय की शैक्षणिक परिषद और कार्यकारिणी परिषद द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘स्वराज के साथ कुछ और नामों का भी प्रस्ताव किया गया है। स्वामी विवेकानंद और वीर सावरकर के नाम भी विचाराधीन हैं।’’

डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता के मुताबिक विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष के तहत फतेहपुर बेरी के भट्टी कलां गांव में एक सुविधा केंद्र और प्रस्तावित कॉलेज बनेगा जिसका नाम अभी तय नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘कॉलेज के नाम को विश्वविद्यालय की शैक्षणिक परिषद और कार्यकारिणी परिषद द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा। पूर्व मुख्यमंत्री का नाम भी विचाराधीन है।’’ गुप्ता ने कहा कि हालांकि यह अभी तय नहीं है कि आगामी कॉलेज सह शैक्षणिक संस्थान होगा या महिला कॉलेज। एक अधिकारी के मुताबिक, चूंकि यह दूर-दराज का इलाका है, इसलिए यहां छात्राओं की संख्या कम हो सकती है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान रविवार को जिला प्रशासन द्वारा विश्वविद्यालय को आवंटित 40 बीघा जमीन पर सुविधा केंद्र का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद रमेश बिधूड़ी भी मौजूद रहेंगे। गुप्ता ने कहा, ‘‘सुविधा केंद्र से भट्टी कलां और उसके आसपास रहने वाले डीयू के छात्रों को लंबी दूरी की यात्रा किए बिना प्रवेश, परीक्षा सहित विभिन्न प्रक्रियाओं को आसानी से पूरा करने में सहूलियत होगी।’’ अधिकारियों के अनुसार कुछ अन्य स्थानों पर भी ऐसे केंद्र स्थापित करने की योजना है।

भाषा आशीष उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers