धामी ने की ज्ञानवाणी चैनल की शुरुआत |

धामी ने की ज्ञानवाणी चैनल की शुरुआत

धामी ने की ज्ञानवाणी चैनल की शुरुआत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : September 27, 2021/5:43 pm IST

देहरादून, 27 सितंबर (भाषा) उत्तराखंड में छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षण माध्यम से जोड़ने के लिए राज्य के शिक्षा विभाग और टेलीकॉम कंपनी जियो के संयुक्त प्रयास से स्थापित ज्ञानवाणी चैनल की सोमवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुरुआत की ।

यहां ज्ञानवाणी चैनल की वर्चुअल शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री धामी ने इसे एक अच्छा प्रयास बताया और कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि बच्चों के लिए ऑनलाइन शिक्षण के उद्देश्य से तैयार किए गए इस शिक्षा चैनल का लाभ प्रदेश के सभी बच्चों को मिले।

धामी ने कहा कि ज्ञानवाणी चैनल की सार्थकता तभी होगी जब समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक इसका लाभ पहुंचे।

बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास में स्कूलों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षण के लिए अनेक सराहनीय प्रयास किए गए और स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सभी शैक्षणिक गतिविधियां चल रही हैं।

वहीं, प्रदेश के शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने कहा कि कोविड के दौरान ऑनलाइन शिक्षण का प्रचलन शुरू हुआ और आज ऑनलाइन माध्यम से अनेक शैक्षणिक गतिविधियां की जा रही हैं।

इस अवसर पर शिक्षा सचिव राधिका झा ने कहा कि स्कूलों में शिक्षण के साथ ही बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से भी शैक्षणिक गतिविधियों से जोड़ने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ज्ञानवाणी- 1 चैनल प्राथमिक कक्षाओं एवं ज्ञानवाणी- 2 चैनल माध्यमिक कक्षाओं के लिए चलाया जा रहा है।

जियो के प्रदेश के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल अग्रवाल ने कहा कि समग्र शिक्षा अभियान से जुड़े सभी गैर सरकारी संगठन भी शिक्षा विभाग के माध्यम से ज्ञानवाणी में सामग्री का प्रसारण कर सकते हैं।

भाषा दीप्ति दीप्ति नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers