धामी के सैन्यधाम को अगले माह तक पूरा करने के निर्देश |

धामी के सैन्यधाम को अगले माह तक पूरा करने के निर्देश

धामी के सैन्यधाम को अगले माह तक पूरा करने के निर्देश

:   Modified Date:  January 21, 2024 / 07:02 PM IST, Published Date : January 21, 2024/7:02 pm IST

देहरादून, 21 जनवरी (भाषा) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को यहां गुनियाल गांव में निर्माणाधीन सैन्य धाम को फरवरी तक पूरा करने के निर्देश दिए ।

सैन्य धाम के निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने इसे बनाने वाली संस्था उत्तराखंड पेयजल निगम के प्रबंध निदेशक रणवीर सिंह चौहान को निर्देश दिए कि अगले माह तक इस योजना को पूरा कर लिया जाए ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड सैनिक बाहुल्य प्रदेश है और इस लिहाज से गुनियाल गांव में बन रहा सैन्य धाम प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण है। धामी ने सैनिक कल्याण विभाग से सैन्यधाम के निर्माण को पूरा करने के लिए जरूरी धनराशि उत्तराखण्ड पेयजल निगम को जल्द से जल्द उपलब्ध कराने को कहा ।

सैन्यधाम का शिलान्यास रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने करीब दो साल पहले किया था और कहा था कि चार धाम के लिए प्रसिद्ध उत्तराखंड में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से बन रहा यह ‘पांचवा धाम’ यहां आने वाले लोगों के लिए राष्ट्रीय स्वाभिमान की प्रेरणा बनेगा ।

करीब 50 बीघा जमीन पर बनने वाले सैन्य धाम के लिए प्रदेश भर के 1734 शहीदों के आंगन की मिटटी और गंगा-यमुना सहित पवित्र नदियों के जल का उपयोग किया गया है ।

पूरे देश के स्मारकों का अध्ययन करने के बाद यहां सैन्य धाम बनाया जा रहा है । भारतीय सेना में दो सैनिकों-बाबा हरभजन सिंह और बाबा जसवंत सिंह की पूजा की जाती है तथा उन दोनों के मंदिर यहां बनाए जा रहे हैं । सैन्य धाम का मुख्य गेट देश के प्रथम रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत के नाम पर बनाया जा रहा है ।

भाषा दीप्ति दीप्ति राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)