चीन के साथ बातचीत सुचारू रूप से चल रही है, भारत कभी नहीं झुकेगा: राजनाथ सिंह |

चीन के साथ बातचीत सुचारू रूप से चल रही है, भारत कभी नहीं झुकेगा: राजनाथ सिंह

चीन के साथ बातचीत सुचारू रूप से चल रही है, भारत कभी नहीं झुकेगा: राजनाथ सिंह

:   Modified Date:  April 28, 2024 / 05:20 PM IST, Published Date : April 28, 2024/5:20 pm IST

अहमदाबाद, 28 अप्रैल (भाषा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि भारत और चीन के बीच बातचीत सुचारु रूप से और अच्छे माहौल में चल रही है तथा भारत कभी नहीं झुकेगा।

लोकसभा चुनाव लड़ रहे भाजपा उम्मीदवारों के वास्ते प्रचार करने के लिए अहमदाबाद में मौजूद सिंह ने कहा कि भारत सैन्य दृष्टिकोण से एक शक्तिशाली देश बन गया है और अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहता है।

चीनी आक्रामकता को लेकर नरेन्द्र मोदी सरकार पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आरोप के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा, “भारत अब कमजोर भारत नहीं रहा। भारत सैन्य दृष्टि से भी एक शक्तिशाली देश बन गया है। हम अपने पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहते हैं।”

उन्होंने कहा, भारत और चीन के बीच जो भी मुद्दे हैं, उन पर बातचीत सुचारू रूप से और अच्छे माहौल में चल रही है।

उन्होंने कहा, “मैं समझता हूं कि हमें वार्ता के नतीजे का इंतजार करना चाहिए। लेकिन मैं देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत कहीं भी झुका नहीं है और न ही कभी झुकेगा।”

सिंह ने यह भी विश्वास जताया कि भारत का रक्षा निर्यात, जो वित्तीय वर्ष 2023-24 में 21,000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया है, आगे चलकर और बढ़ेगा।

उन्होंने कहा, “2014 में हमने 600 करोड़ रुपये का रक्षा सामान निर्यात किया था, लेकिन अब यह आंकड़ा 21,000 करोड़ रुपये को पार कर गया है और मैं कह सकता हूं कि यह बढ़ने वाला है।”

मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि रक्षा वस्तुएं, चाहे मिसाइलें और अन्य हथियार, बम या टैंक हों, भारत में और भारतीयों द्वारा बनाई जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, “आज, हमने एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का रक्षा उत्पादन हासिल किया है।”

भाषा प्रशांत रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)