दूसरे देशों के राजनीतिक दलों के साथ संवाद बढ़ाया जाए: विदेशी राजदूतों ने भाजपा अध्यक्ष से कहा |

दूसरे देशों के राजनीतिक दलों के साथ संवाद बढ़ाया जाए: विदेशी राजदूतों ने भाजपा अध्यक्ष से कहा

दूसरे देशों के राजनीतिक दलों के साथ संवाद बढ़ाया जाए: विदेशी राजदूतों ने भाजपा अध्यक्ष से कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : May 16, 2022/10:36 pm IST

नयी दिल्ली, 16 मई (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सोमवार को अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और इजराइल के राजदूतों समेत 14 देशों के राजनयिकों से बातचीत की और इस दौरान उन्हें सुझाव दिया गया कि भाजपा को अन्य देशों के राजनीतिक दलों के साथ संवाद बढ़ाना चाहिए।

‘भाजपा को जानो’ पहल के तहत नड्डा ने 14 देशों के राजनयिकों के साथ तीन घंटे से अधिक समय तक बातचीत की।

इस दौरान भूटान, श्रीलंका, कनाडा, डेनमार्क, डोमिनिक गणराज्य, फिजी, इंडोनेशिया, केन्या, न्यूजीलैंड, फिलीपीन और सूरीनाम के राजदूत भी शामिल हुए। विदेश मंत्री एस जयशंकर भी इस वार्ता में उपस्थित थे।

वार्ता के आयोजक और भाजपा के प्रवासी प्रकोष्ठ के संयोजक विजय चौथाईवाला ने कहा, ‘‘ विदेशी राजनयिकों और भाजपा अध्यक्ष के बीच खुलकर वार्ता हुई।’’

उन्होंने बताया कि राजदूतों को भारतीय जनसंघ की शुरुआत से लेकर भाजपा के मौजूदा कालखंड तक पर एक लघुफिल्म दिखाई गयी।

चौथाईवाला ने कहा कि नड्डा ने राजदूतों के साथ इन बैठकों के दूसरे दौर के लिए चुने गये बुद्ध पूर्णिमा के दिन के महत्व को रेखांकित किया। भाजपा अध्यक्ष ने लोकसभा में भाजपा के बहुमत जीतने के आठ वर्ष पूरे होने के मौके का भी उल्लेख किया।

उन्होंने कहा, ‘‘नड्डा जी ने उन्हें भाजपा की विचाराधारा, संरचना, कार्यशैली और कल्याणकारी कार्यों से अवगत कराया। उन्होंने राजनयिकों को बताया कि भाजपा का आकार चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से दोगुना है।’’

इस बातचीत में अधिकतर राजनयिकों ने सुझाव दिया कि भाजपा को दूसरे देशों के राजनीतिक दलों के साथ पार्टी स्तर पर संवाद बढ़ाना चाहिए।

नड्डा ने प्रवासी लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हुए छह अप्रैल को पार्टी के स्थापना दिवस पर ‘भाजपा को जानो’ अभियान की शुरुआत की थी और 13 देशों के मिशन प्रमुखों से संवाद किया था।

भाषा वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)