केदारनाथ मार्ग पर ‘वेंडिंग मशीन’ में प्लास्टिक बोतल जमा करने पर 10 रुपये प्राप्त होंगे |

केदारनाथ मार्ग पर ‘वेंडिंग मशीन’ में प्लास्टिक बोतल जमा करने पर 10 रुपये प्राप्त होंगे

केदारनाथ मार्ग पर ‘वेंडिंग मशीन’ में प्लास्टिक बोतल जमा करने पर 10 रुपये प्राप्त होंगे

:   Modified Date:  May 17, 2024 / 07:21 PM IST, Published Date : May 17, 2024/7:21 pm IST

देहरादून, 17 मई (भाषा) केदारनाथ धाम को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम के तहत रूद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने एक निजी संस्था के सहयोग से यात्रा मार्ग पर प्लास्टिक की बोतलें एकत्र करने के लिए दो ‘वेंडिंग मशीन’ स्थापित की गई हैं।

ऊखीमठ के उपजिलाधिकारी अनिल शुक्ला ने बताया कि एक ‘वेंडिग मशीन’ गौरीकुंड में जबकि दूसरी केदारनाथ धाम परिसर में स्थापित की गई है।

उन्होंने बताया कि इस मशीन में यात्री अपनी ‘क्यूआर कोड’ वाली प्लास्टिक की बोतल जमा करके 10 रुपये वापस पा सकते हैं। उन्हें यह 10 रुपया डिजिटल माध्यम से यूपीआई के जरिये प्राप्त होगा।

केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग में स्वच्छता सुनिश्चित करने एवं पर्यावरण की दृष्टि से जिला प्रशासन की ओर से अभिनव पहल की गई है।

अधिकारी ने बताया कि पिछले वर्ष प्रायोगिक तौर पर एक मशीन यात्रा मार्ग पर लगाई गई थी जिसे आगे बढ़ाते हुए इस बार दो मशीन लगाई गई हैं।

शुक्ला ने कहा कि यह पहल ’छोटा कदम बड़ा बदलाव’ की थीम पर आधारित है। उन्होंने कहा कि कोई भी तीर्थयात्री इन प्लास्टिक ‘वेंडिंग मशीनों’ में अपनी क्यूआर कोड वाली बोतल जमा कर सकता है और इसके बाद उसे यूपीआई के जरिए 10 रुपये वापस मिल जाएंगे।

भाषा दीप्ति दीप्ति संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)