ईडी ने व्यक्ति को गिरफ्तार कर 130 करोड़ रुपये कीमत के बिटकॉइन जब्त किये, अमेरिका के अनुरोध पर कार्रवाई |

ईडी ने व्यक्ति को गिरफ्तार कर 130 करोड़ रुपये कीमत के बिटकॉइन जब्त किये, अमेरिका के अनुरोध पर कार्रवाई

ईडी ने व्यक्ति को गिरफ्तार कर 130 करोड़ रुपये कीमत के बिटकॉइन जब्त किये, अमेरिका के अनुरोध पर कार्रवाई

:   Modified Date:  May 4, 2024 / 08:02 PM IST, Published Date : May 4, 2024/8:02 pm IST

नयी दिल्ली, चार मई (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को कहा कि उसने 130 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की क्रिप्टोकरेंसी ‘बिटकॉइन’ जब्त की है।

उसने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों के अनुरोध पर मादक पदार्थ तस्करी से जुड़ी धन शोधन जांच के तहत शुरू की गई कार्रवाई में उत्तराखंड के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

ईडी ने एक बयान में कहा कि आरोपी परविंदर सिंह को उसके परिसर की तलाशी के बाद 27 अप्रैल को राज्य के नैनीताल जिले के हल्द्वानी से हिरासत में लिया गया था।

जांच एजेंसी ने कहा कि आरोपी ‘डार्क वेब’ के माध्यम से मादक पदार्थ की अवैध बिक्री के जरिये अर्जित आय को ‘‘सौंपने’’ लिए सहमत हुआ है। एजेंसी ने कहा कि ये अवैध बिक्री अधिकतर यूरोपीय देशों में की गई।

ईडी ने कहा कि ये जांच धन शोधन निवारण अधिनियम की धारा 2 (आरए) को लागू करते हुए अमेरिकी अधिकारियों से प्राप्त पारस्परिक कानूनी सहायता अनुरोध के आधार पर शुरू की गई थी।

उसने कहा कि परविंदर सिंह और उसका भाई बनमीत सिंह कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर ‘सिंह डीटीओ’ नामक एक अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्करी समूह का संचालन कर रहे थे।

एजेंसी ने कहा, डीटीओ का मतलब ‘ड्रग ट्रैफिकिंग ऑर्गनाइजेशन’ है।

ईडी के मुताबिक, आरोपी ‘डार्क वेब’ के माध्यम से अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय देशों में मादक पदार्थ की बिक्री करते थे।

बिटकॉइन एक आभासी मुद्रा है। अन्य मुद्रा की तरह इसका कोई भौतिक स्वरुप नहीं है, यह एक डिजिटल मुद्रा है। यह एक ऐसी मुद्रा है जिसको आप ना तो देख सकते हैं और न ही छू सकते हैं। यह केवल इलेक्ट्रॉनिकली स्टोर होती है। एक बिटकॉइन की कीमत भारतीय मुद्रा में करीब 53 लाख रुपये है।

भाषा

शफीक प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)