भारत की रक्षा में लद्दाख के योगदान को पूरा देश जानता है : राष्ट्रपति मुर्मू |

भारत की रक्षा में लद्दाख के योगदान को पूरा देश जानता है : राष्ट्रपति मुर्मू

भारत की रक्षा में लद्दाख के योगदान को पूरा देश जानता है : राष्ट्रपति मुर्मू

:   Modified Date:  November 1, 2023 / 04:47 PM IST, Published Date : November 1, 2023/4:47 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

लेह, एक नवंबर (भाषा) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को कहा कि भारतीयों का लद्दाख के लोगों के प्रति विशेष लगाव और सम्मान है और वे राष्ट्र की रक्षा में इस केंद्र शासित प्रदेश के योगदान को भलीभांति जानते हैं।

सिंधु घाट पर राष्ट्रपति के सम्मान में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए मुर्मू ने कहा कि सिंधु नदी सभी भारतीयों की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और अध्यात्मिक मनोपटल में गहराई से व्याप्त है।

राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी बयान के मुताबिक राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि लद्दाख के लोगों के प्रति भारत के लोगों का विशेष प्रेम और सम्मान है और वे राष्ट्र की रक्षा में लद्दाख के योगदान को जानते हैं।

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि इस क्षेत्र के लोग अपनी बहादुरी और बुद्ध के प्रति आस्था के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध का अमर और जीवंत संदेश लद्दाख के जरिये दूरस्थ देशों तक फैला।

राष्ट्रपति ने कहा कि लद्दाख में आध्यात्मिक पर्यटन, साहसिक पर्यटन और पर्यावरण अनुकूल-पर्यटन के विकास की विपुल संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में अरोग्य पर्यटन या स्वास्थ्य पर्यटन के विकास की अपार संभावनाएं हैं।

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि यह खुशी की बात है कि लद्दाख में कई आदिवासी समुदायों की समृद्ध परंपराएं जीवित हैं। उन्होंने कहा कि लोग प्रकृति के प्रति स्नेह और सम्मान के बारे में जानते हैं जो आदिवासी समुदायों की कलाओं, नृत्यों, गीतों और जीवनशैली में परिलक्षित होता है।

मुर्मू ने रेखांकित किया कि ‘हमें पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली’ के वास्ते ‘आदिवासी समुदायों की जीवन शैली को संरक्षित करना चाहिए’।

राष्ट्रपति ने स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों और स्थानीय आदिवासी समुदाय के प्रतिनिधियों से भी संवाद किया।

भाषा धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)