पूरा राजस्थान भीषण गर्मी की चपेट में, बाड़मेर में पारा 46.9 डिग्री पर पहुंचा |

पूरा राजस्थान भीषण गर्मी की चपेट में, बाड़मेर में पारा 46.9 डिग्री पर पहुंचा

पूरा राजस्थान भीषण गर्मी की चपेट में, बाड़मेर में पारा 46.9 डिग्री पर पहुंचा

:   Modified Date:  May 18, 2024 / 08:08 PM IST, Published Date : May 18, 2024/8:08 pm IST

जयपुर, 17 मई (भाषा) राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर शनिवार को भी जारी रहा जहां सीमावर्ती बाड़मेर में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लगातार पड़ रही तेज गर्मी से राज्य में जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी।

राज्य के अधिकतर हिस्सों में पिछले कई दिन से तेज गर्मी पड़ रही है और मौसम केंद्र के अनुसार यह दौर अभी एक सप्ताह जारी रहेगा। इस दौरान कई इलाकों में तेज गर्म हवाएं यानी लू चलने की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार शनिवार को दिन में अधिकतम तापमान बाड़मेर में 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कल 46.5 डिग्री रहा था।

केंद्र ने बताया कि इसके अलावा आज अधिकतम तापमान फलोदी में 46.4 डिग्री, पिलानी में 46.3 डिग्री, जालोर, जैसलमेर, करौली व गंगानगर में 46.2 डिग्री, फतेहपुर में 46.1 डिग्री, धौलपुर में 45.9 डिग्री, जोधपुर में 45.8 डिग्री, कोटा, चुरू व बीकानेर में 45. 5 डिग्री, संगरिया में 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम केंद्र के अनुसार, राजधानी जयपुर, अलवर, डूंगरपुर में यह 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। माउंट आबू 35.8 डिग्री सेल्सियस के अलावा पूरे राजस्थान में दिन का तापमान 42 डिग्री से ऊपर चला गया है।

इसने बताया कि लोगों को इस भीषण गर्मी से जल्द राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। इसके अनुसार अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने तथा हीट वेव यानी लू का दौर आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की संभावना है। इस दौरान पूरा राज्य तेज गर्मी की चपेट में रहेगा और लू चलेगी।

इसमें कहा गया है कि कई दिन की तेज गर्मी से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। शहरों ही नहीं गांवों तक में दोपहर में सड़कें सूनी हो जाती है और लोग बाग घरों में दुबक जाते हैं। लोग बहुत जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलते हैं। राजधानी जयपुर स्थित अनेक शहरों में नगरीय निकायों द्वारा सड़कों पर पानी का छिड़काव भी करवाया जा रहा है ताकि लोगों को कुछ राहत मिले। भाषा पृथ्वी रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)