फ्रांसीसी राजदूत ने पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से मुलाकात की

फ्रांसीसी राजदूत ने पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से मुलाकात की

: , May 14, 2022 / 08:45 PM IST

चंडीगढ़, 14 मई (भाषा) भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने शनिवार को पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित से मुलाकात की। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

पुरोहित ने कहा कि चंडीगढ़ के फ्रांसीसी जुड़ाव को कभी भुलाया नहीं जा सकता क्योंकि शहर का विचार करने से लेकर योजना बनाने और उसके क्रियान्वयन में फ्रांस का बहुत बड़ा योगदान है।

उन्होंने कहा कि फ्रांसीसी वास्तुशास्त्री ली कोर्बुज़िए ने ‘‘खूबसूरत शहर’’को डिजाइन किया और फ्रांसीसी परामर्शदाता अब इसे स्मार्ट सिटी में तब्दील करने में विशेषज्ञ राय दे रहे हैं।

पुरोहित ने कहा कि चंडीगढ़ की स्थापत्य विरासत को संरक्षित करने में फ्रांसीसी विशेषज्ञता की उम्मीद करेगा। उन्होंने शहर की जलापूर्ति में फ्रांस के सहयोग की भी प्रशंसा की।

बयान के मुताबिक फ्रांसीसी राजदूत ने शहर को सभी तरह के सहयोग देने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि फ्रांसीसी विशेषज्ञ कैपिटल कॉप्लेक्स और क्रंकीट की इमारतों के पुनरुद्धार और संरक्षण को देखेंगे।

उन्होंने दोनों देशों के उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच साझेदारी का भी सुझाव दिया ताकि भारत के विद्यार्थियों को फ्रांस में अधिक शैक्षणिक अवसर मिले।

लेनिन ने कहा, ‘‘इस समय करीब 10 हजार भारतीय विद्यार्थी फ्रांस में अध्ययन कर रहे हैं और हम उम्मीद करते हैं कि अगले साल तक यह संख्या दोगुनी हो जाएगी।’’

भाषा धीरज पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)