सरकार ने भारतीय विज्ञान कांग्रेस को आर्थिक अनुदान पर लगी रोक हटाई :अधिकारी |

सरकार ने भारतीय विज्ञान कांग्रेस को आर्थिक अनुदान पर लगी रोक हटाई :अधिकारी

सरकार ने भारतीय विज्ञान कांग्रेस को आर्थिक अनुदान पर लगी रोक हटाई :अधिकारी

:   Modified Date:  January 3, 2024 / 04:40 PM IST, Published Date : January 3, 2024/4:40 pm IST

नयी दिल्ली, तीन जनवरी (भाषा) सरकार ने हर साल भारतीय विज्ञान कांग्रेस आयोजित करने वाले संस्थान को आर्थिक अनुदान देने पर लगी रोक हटा दी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह बात कही।

भारतीय विज्ञान कांग्रेस संघ (आईएससीए) द्वारा आयोजित भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन सामान्यत: हर साल तीन जनवरी को किया जाता है जिसका वैज्ञानिक समुदाय का एक वर्ग बहुत उत्सुकता से प्रतीक्षा करता है।

इस पांच दिवसीय वार्षिक कार्यक्रम की विषयवस्तु पर आईएससीए के साथ मतभेदों के बाद, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने पिछले साल सितंबर में घोषणा की कि ‘‘2024 में आगामी आईएससी कार्यक्रम के लिए उसके सभी संसाधनों से समर्थन बंद कर दिया जाएगा।’’

डीएसटी द्वारा समर्थन वापसी के मद्देनजर लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी ने आयोजन की मेजबानी की पेशकश की थी। इससे पहले मूल मेजबान लखनऊ विश्वविद्यालय ने 2024 की विज्ञान कांग्रेस के आयोजन से हाथ खींच लिया था।

डीएसटी हर साल विज्ञान कांग्रेस के आयोजन के लिए आईएससीए को पांच करोड़ रुपये का अनुदान देता है। इसमें अधिकांश धन मेजबान संस्थान को पांच दिवसीय आयोजन के बंदोबस्त के लिए दिया जाता है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘यदि आईएससीए अपने तौर-तरीके बदल दे तो डीएसटी फिर से आर्थिक अनुदान शुरू करने के बारे में सोच सकता है।’’

भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन 2021 और 2022 में कोविड महामारी की वजह से नहीं हो पाया था। पिछले साल नागपुर में 108वीं विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से किया था।

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के समारोह के आयोजन से हाथ पीछे खींच लेने के बाद आईएससीए ने पिछले महीने 109वीं कांग्रेस पर रोक लगा दी थी।

आईएससीए अध्यक्ष अरविंद सक्सेना ने कहा कि संघ ने अपनी वेबसाइट पर अपील पोस्ट करने का फैसला किया जिसमें विश्वविद्यालयों को संभवत: फरवरी में कांग्रेस के आयोजन के लिए आमंत्रित किया गया।

भाषा वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)