इन राज्यों में हो सकती भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी बर्फबारी की चेतावनी, ठंड में भी होगा इजाफा | Heavy rain may occur in these states, Meteorological Department has warned of snowfall, cold will also increase

इन राज्यों में हो सकती भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी बर्फबारी की चेतावनी, ठंड में भी होगा इजाफा

हवाओं के रुख में बदलाव के कारण रात का तापमान धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। इससे ठंड से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू-कश्मीर पर सक्रिय है।

: , December 24, 2021 / 02:39 PM IST

Weather Update । हवाओं के रुख में बदलाव के कारण रात का तापमान धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। इससे ठंड से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू-कश्मीर पर सक्रिय है। इस कारण से पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवात सक्रिय है। ईरान के ऊपर भी एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की बात की जाए तो लद्दाख क्षेत्र के लेह में सर्दी के मौसम की पहली बर्फबारी हुई होने से स्थानीय लोगों में उत्साह है।

मौसम विभाग ने बताया कि 26 दिसंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत की ओर बढ़ने की संभावना है। इन प्रणालियों के प्रभाव से उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी होगी। 27 दिसंबर से दिल्ली, हिमाचल, उत्तराखंड, झारखंड, यूपी, मध्य प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश और बारिश की संभावना है।

read more: इमोशनल हुए चोर! चोरी किया सामान लौटाकर मांगी माफी, लिखा- पता नहीं था कि इतने गरीब हैं आप
मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि 24 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे। दिल्ली में 26-27 दिसंबर तक बारिश का भी अनुमान है। जिसके बाद तापमान में गिरावट आ सकती है। राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता आज गंभीर श्रेणी में है। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली(SAFAR) के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) आज 425 है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत भीषण ठंड की चपेट में है और शीतलहर का कहर जारी है। दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए परेशानी बढ़ती जा रही है। दरअसल भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 27 और 28 दिसंबर को क्रिसमस के बाद दिल्ली में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। हिमाचल में बर्फबारी को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है।

read more: ‘तारक मेहता…’ की दयाबेन फिर बनने वाली हैं मां? बेबी बंप के साथ ये तस्वीरें आईं सामने..देखें
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना है। बारिश के बाद ठंड और बढ़ेगी। हिमाचल प्रदेश, चंबा, किन्नौर, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और शिमला के कुछ इलाकों में शुक्रवार को बर्फबारी और बारिश की संभावना है। मैदानी इलाकों में कोहरा पड़ सकता है। मौसम विभाग ने 26 और 27 दिसंबर को भारी हिमपात और बारिश की चेतावनी दी है।

उत्तराखंड में भीषण ठंड का कहर जारी है। मैदानी इलाकों में कोहरा और पहाड़ी इलाकों में पाला परेशानी बढ़ा रहा है। कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। हालांकि दोपहर होते-होते आसमान साफ ​​हो गया और फिर धूप तेज हो गई। रविवार को राज्य के ज्यादातर इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक 27 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में कम कोहरा रहने की संभावना है। अगले दो-तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी हो सकती है।

 

 

 

 

 

 

#HarGharTiranga