गृह मंत्रालय की टीम पूर्वी नगालैंड में अलग राज्य की मांग पर सरकार का विचार जानेगी |

गृह मंत्रालय की टीम पूर्वी नगालैंड में अलग राज्य की मांग पर सरकार का विचार जानेगी

गृह मंत्रालय की टीम पूर्वी नगालैंड में अलग राज्य की मांग पर सरकार का विचार जानेगी

:   Modified Date:  December 18, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : December 18, 2022/8:24 pm IST

कोहिमा, 18 दिसंबर (भाषा) पूर्वी नगालैंड में अलग राज्य की मांग का अध्ययन करने के लिए केंद्र द्वारा गठित गृह मंत्रालय की एक टीम सोमवार को यहां अधिकारियों और निर्वाचित प्रतिनिधियों से मिल सकती है तथा मामले पर सरकार की राय जान सकती है।

गृह मंत्रालय (पूर्वोत्तर) के सलाहकार ए के मिश्रा के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय टीम में गुप्तचर ब्यूरो के संयुक्त निदेशक मनदीप सिंह तुली और गृह मंत्रालय की पूर्वोत्तर डिवीजन के निदेशक ए के ध्यानी शामिल हैं। यह टीम रविवार को राज्य की राजधानी कोहिमा पहुंची। शुक्रवार को राज्य के दौरे पर आई टीम सीधे त्वेनसांग गई और ईस्टर्न नगालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ईएनपीओ) के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

शनिवार को, टीम ने सात आदिवासी होहो (संगठनों), पूर्वी नगालैंड महिला संगठन, पूर्वी नगालैंड छात्र संघ के नेताओं, गांव बुराह (ग्राम प्रधानों) और क्षेत्र के छह जिलों के उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों से मुलाकात की।

इस बीच, ईएनपीओ की अलग राज्य का दर्जा देने की मांग पर वार्ता में शामिल हुए पूर्व विधायक के असुंगबा संगतम ने पीटीआई-भाषा को फोन पर बताया कि केंद्रीय तथ्यान्वेषी टीम ने उनके विचारों और अन्य संगठनों द्वारा व्यक्त की गई राय पर गौर किया।

गृह मंत्रालय की टीम के दौरे के बाद ईएनपीओ ने सोमवार को अपनी केंद्रीय कार्यकारी समिति की बैठक बुलाई है।

भाषा आशीष नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)