how-to-transfer-train-tickets-to-other-people-know these processes

Train Ticket Transfer: अब अपना ट्रेन टिकट दूसरे को भी कर सकते हैं ट्रांसफर, बहुत ही सरल है ये तरीका

How to transfer Train Ticket;Indian Railways: रेलवे में टिकट लेने के बाद कभी-किसी कारणवश लोगों को अपनी यात्रा कैंसिल करनी पड़ती है.

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : September 13, 2022/9:28 pm IST

How to transfer Train Ticket;Indian Railways: रेलवे में टिकट लेने के बाद कभी-किसी कारणवश लोगों को अपनी यात्रा कैंसिल करनी पड़ती है। ऐसे में ट्रेन टिकट बेकार हो जाता है, लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब आप अपना टिकट दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हैं।  दरअसल, कई बार यात्री टिकट तो बुक करवा लेते हैं, लेकिन किसी वजह से वह यात्रा नहीं कर पाते। वे अपनी जगह किसी और शख्स को अपने टिकट पर यात्रा करवाना चाहते हैं। बहुत कम लोगों को पता है कि रेलवे ने इसको लेकर भी नियम बनाया हुआ है। यदि आप भी परिवारवाले के टिकट पर यात्रा करना चाहते हैं तो फिर आसान तरीके से ऐसा कर सकते हैं।

ये है वो तरीका

स्टेप-1: सबसे पहले टिकट का प्रिंट आउट ले लें.

स्टेप-2: अब आपको रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा। यह नजदीकी रेलवे स्टेशन पर स्थित होते हैं।
स्टेप-3: यहां आपको जिसके नाम टिकट ट्रांसफर करना है, उसका आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड भी ले जाना होगा।
स्टेप-4: अब आप काउंटर से टिकट को ट्रांसफर करने के लिए ऐप्लीकेशन दे सकते हैं।

read more : महज 250 महीने में बनें करोड़पति, अपनाएं ये फॉमूला और हो जाएं मालामाल 

बता दें कि यात्री अपना टिकट परिवार के सदस्य जैसे- पिता, मां, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति, पत्नी को ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए यात्री को ट्रेन के रवाना होने से एक दिन पहले निवेदन करना होता है। वहीं, यदि किसी को शादी समारोह या फिर कोई अन्य पर्सनल काम से सफर करना है तो फिर उसे 48 घंटे पहले टिकट ट्रांसफर करने के लिए आवेदन करना होगा।

read more : Bhojpuri Actress Amrapali Dubey: ‘बस एक बार पट जाओ… तुम्हें महंगे-महंगे सोने के हार दूंगा’, भोजपुरी एक्ट्रेस आम्रपाली दुबे से इस शख्स ने की ये डिमांड, देखें वीडियो 

और भी है बड़ी खबरे