तीसरे चरण में असम की चार सीट पर 47 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला |

तीसरे चरण में असम की चार सीट पर 47 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

तीसरे चरण में असम की चार सीट पर 47 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

:   Modified Date:  May 6, 2024 / 06:54 PM IST, Published Date : May 6, 2024/6:54 pm IST

गुवाहाटी, छह मई (भाषा) तीसरे और अंतिम चरण के तहत असम की चार लोकसभा सीट पर मंगलवार को होने वाले मतदान में 47 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा।

चार निर्वाचन क्षेत्रों – कोकराझार (सुरक्षित), धुबरी, बारपेटा और गुवाहाटी में मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम पांच बजे समाप्त होगा।

इस बार सभी की निगाहें प्रतिष्ठित गुवाहाटी सीट पर होंगी जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस दोनों ने ही महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। भाजपा की ओर से बिजुली कलिता मेधी उम्मीदवार हैं जबकि कांग्रेस ने मीरा बोरठाकुर गोस्वामी को टिकट दिया है।

अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में एआईयूडीएफ के प्रमुख बदरुद्दीन अजमल हैं, जो धुबरी से लगातार चौथी बार लोकसभा जाने की तैयारी में हैं। अजमल का मुकाबला कांग्रेस विधायक रकीबुल हुसैन से है। इसके अलावा असम गण परिषद (अगप) के आठ बार के विधायक फणिभूषण चौधरी और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) विधायक मनोरंजन तालुकदार भी इस चरण में मैदान में है।

बारपेटा लोकसभा सीट पर सबसे अधिक 14 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि गुवाहाटी में सबसे कम आठ उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य में अंतिम चरण के चुनाव में छह महिलाएं भी उम्मीदवार हैं।

भाजपा ने इस चरण में सिर्फ गुवाहाटी सीट पर अपना उम्मीदवार खड़ा किया है जबकि उसकी गठबंधन सहयोगी अगप दो सीट – धुबरी और बारपेटा तथा यूपीपीएल – कोकराझार में चुनाव लड़ रही है।

कांग्रेस और वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल (वीपीआई) सभी चार सीट पर चुनाव लड़ रही हैं, जबकि बीपीएफ, तृणमूल कांग्रेस, भारतीय गण परिषद, एसयूसीआई (सी) और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) दो-दो सीट पर चुनाव लड़ रही हैं।

एआईयूडीएफ, माकपा, गण सुरक्षा पार्टी, हिंदू समाज पार्टी, असम जन मोर्चा, नेशनल रोड मैप पार्टी ऑफ इंडिया, राष्ट्रीय उलेमा काउंसिल, एकम सनातन भारत दल और बहुजन महा पार्टी आदि दल एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इनके अलावा इस बार 16 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं।

राज्य में तीसरे चरण के मतदान के लिए कुल 82.11 लाख मतदाता हैं, जिनमें 41.27 लाख पुरुष, 40.84 लाख महिलाएं और 112 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं। ये सभी राज्य के 9,516 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान होगा और सुरक्षाबलों की 60 कंपनियां तैनात की गयी हैं।

असम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग गोयल ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, सुरक्षित और शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं।

भाषा रवि कांत अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)