जी20 की अध्यक्षता बैठक में भारत ने बहुपक्षीय संस्थानों में सुधार की अपील की |

जी20 की अध्यक्षता बैठक में भारत ने बहुपक्षीय संस्थानों में सुधार की अपील की

जी20 की अध्यक्षता बैठक में भारत ने बहुपक्षीय संस्थानों में सुधार की अपील की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : November 26, 2022/9:34 pm IST

(फोटो के साथ)

पोर्ट ब्लेयर,26 नवंबर (भाषा) भारत की योजनाओं और प्राथमिकताओं को रेखांकित करते हुए जी20 समूह ‘शेरपा’ अमिताभ कांत ने शनिवार को बहुपक्षीय मंचों में सुधार की अपील की।

कांत अंडमान निकोबार द्वीप समूह के स्वराज द्वीप पर आयोजित की गई जी20 अध्यक्षता बैठक में बोल रहे थे। इस द्वीप को हैवलॉक आइलैंड के नाम से जाना जात है।

बैठक में शरीक हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘जी20 शेरपा ने प्रतिनिधियों से कहा कि प्राथमिकता जलवायु वित्त के लिए समावेशी और सतत वृद्धि होनी चाहिए।’’

कोविड-19 महामारी से भारत के मुकाबला करने का जिक्र करते हुए कांत ने यह रेखांकित किया कि कैसे यह देश विश्व के फार्मेसी और टीका का केंद्रीय स्थल बन गया।

उन्होंने सतत विकास लक्ष्य और भारत के डिजिटल परिवर्तन पर भी जोर दिया।

कांत ने सभी देशों से आतंकवाद की बुराई से निपटने का भी अनुरोध किया। उल्लेखनीय है कि जी20 एक अंतर-सरकारी मंच है जिसमें 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस, रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव, जर्मन दूत डॉ पी एकरमैन, भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल और अन्य सहित प्रतिनिधि शुक्रवार शाम लगभग 7.30 बजे पोर्ट ब्लेयर में सेलुलर जेल के दौरे के बाद द्वीप पर पहुंचे थे।

भाषा सुभाष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers