भारत ने पुलवामा हमले में शामिल पाकिस्तानी नागरिक को आतंकवादी घोषित किया |

भारत ने पुलवामा हमले में शामिल पाकिस्तानी नागरिक को आतंकवादी घोषित किया

भारत ने पुलवामा हमले में शामिल पाकिस्तानी नागरिक को आतंकवादी घोषित किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : April 11, 2022/8:09 pm IST

नयी दिल्ली, 11 अप्रैल (भाषा) सरकार ने 2019 में जम्मू कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की बस पर हुए आतंकी हमले में शामिल पाकिस्तानी नागरिक मोहिउद्दीन औरंगजेब आलमगीर को सोमवार को आतंकवादी घोषित किया।

पुलवामा में 14 फरवरी 2019 के हमले में सीआरपीएफ के 40 कर्मी शहीद हो गए थे। करीब एक पखवाड़े बाद भारत ने जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के भीतर स्थित आतंकी शिविरों पर हवाई हमला किया था।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि मकतब अमीर, मुजाहिद भाई और मुहम्मद भाई के नाम से जाना जाने वाला आलमगीर पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले में शामिल था।

वह जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) की ओर से भारत विरोधी आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा है और पाकिस्तानी नागरिकों से संगठन के लिए चंदा जुटाने की गतिविधियों में संलिप्त है तथा धन को कश्मीर तक पहुंचाता है।

आलमगीर अफगान लड़ाकों की घुसपैठ को सुगम बनाने और जम्मू कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों पर आतंकी हमलों के समन्वय में शामिल रहा है। मंत्रालय ने कहा कि आलमगीर की सभी गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए उसे गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून के तहत एक आतंकवादी के रूप में अधिसूचित किया गया है।

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)