भारत, इंडोनेशिया ने हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सम्पर्क, सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की |

भारत, इंडोनेशिया ने हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सम्पर्क, सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की

भारत, इंडोनेशिया ने हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सम्पर्क, सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : April 14, 2022/10:56 pm IST

नयी दिल्ली, 14 अप्रैल (भाषा) भारत और इंडोनेशिया ने बृहस्पतिवार को हिन्द प्रशांत क्षेत्र में वृहद द्विपक्षीय नौवहन सहयोग की जरूरत को रेखांकित किया और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह एवं एचेह प्रांत के बीच सम्पर्क को मजबूत बनाने पर सहमति व्यक्त की ।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, दोनों पक्षों के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने को लेकर भारत-इंडोनेशिया विदेश कार्यालय परामर्श (एफओसी) के सातवें दौर में इन विषयों पर व्यापक चर्चा हुई। यह बैठक बृहस्पतिवार को जकार्ता में हुई। बैठक की सह-अध्यक्षता भारत के विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार और इंडोनेशिया के विदेश मंत्रालय के एशिया प्रशांत और अफ्रीका मामलों के महानिदेशक डॉ अब्दुल कादिर जिलानी ने की। पिछले एफओसी का आयोजन 25 जून 2021 को डिजिटल माध्यम से किया गया था।

इसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों ने हाल के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम, जी20 समूह में सहयोग, आसियान सहयोग, हिन्द प्रशांत सागरीय पहल तथा हिन्द प्रशांत पर आसियान की दृष्टि को लेकर विचारों का आदान-प्रदान किया ।

बयान के अनुसार, दोनों देशों ने हिन्द प्रशांत क्षेत्र में वृहद द्विपक्षीय नौवहन सहयोग की जरूरत बतायी तथा भारत-इंडोनेशिया समग्र सामरिक गठजोड़ को मजबूत करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

बयान के मुताबिक, दोनों पक्षों ने अंडमान निकोबार द्वीपसमूह एवं एचेह प्रांत के बीच सम्पर्क को मजबूत बनाने पर सहमति व्यक्त की ।

भाषा दीपक माधव दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)