विश्व के सबसे शक्तिशाली देशों की सूची से बाहर हुआ भारत, कोरोना ने रोकी विकास की रफ्तार | India out of the list of world's most powerful countries, Corona stopped growth

विश्व के सबसे शक्तिशाली देशों की सूची से बाहर हुआ भारत, कोरोना ने रोकी विकास की रफ्तार

विश्व के सबसे शक्तिशाली देशों की सूची से बाहर हुआ भारत, कोरोना ने रोकी विकास की रफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : October 20, 2020/11:59 am IST

नईदिल्ली। भारत विश्व के सबसे शक्तिशाली देशों की सूची से बाहर हो गया है, दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की साल 2020 की लिस्ट जारी हुई है। हर साल की तरह इस बार भी इस लिस्ट में टॉप पर अमेरिका है। वहीं इस साल भारत दो पायदान नीचे खिसक गया है। इस साल की सूची में सबसे ज्यादा तेजी से ऊपर बढ़ने वाले देशों में वियतनाम पहले पर काबिज है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और तीसरे पर ताइवान काबिज है।

ये भी पढ़ें:पश्चिम बंगाल में एमबीबीएस की सीटें बढ़कर 4000 हुईं: ममता बनर्जी

साल 2019 में भारत सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट में शुमार था लेकिन इस बार कोरोना के कारण भारत लिस्ट से बाहर हो गया है। सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट के एशिया पावर इंडेक्स 2020 के अनुसार, 2019 में भारत का पावर स्कोर 41.0 था जो 2020 में घटकर 39.7 हो गया है। इस लिस्ट में जिस देश का स्कोर 40 या इससे अधिक होता है उसे दुनिया की प्रमुख शक्ति माना जाता है।

ये भी पढ़ें: अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र के लिए ऋषिकेश नगर निगम को 10 हेक्टेयर भूमि

लोवी इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के मुताबिक एशिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश भारत अब मध्य शक्ति वाली सूची में चला गया है। हालांकि, आने वाले सालों में यह देश फिर से इस सूची में शामिल हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडो-पैसिफिक के सभी देशों के बीच भारत ने कोरोना वायरस के कारण विकास की क्षमता को खो दिया है।

ये भी पढ़ें: बलिया हत्याकांड के आरोपी का समर्थन करने वाले भाजपा विधायक को कारण ब…

इससे भविष्य के संसाधनों के माप (फ्यूचर रिसोर्स मिजर्स) पर भारत के स्कोर में लगभग पांच अंक की गिरावट आई है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया का लोवी इंस्टीट्यूट हर साल दुनिया के प्रमुख देशों की आर्थिक क्षमता, सैन्य क्षमता, आंतरिक स्थिति, भविष्य की प्लानिंग, दूसरे देशों से आर्थिक संबंध, डिफेंस नेटवर्क, राजनीतिक और कूटनीतिक प्रभाव और सांस्कृतिक प्रभाव का अध्ययन कर इस सूची को जारी करता है।