भारत व रोमानिया ने आर्थिक, वाणिज्यिक, सांस्कृतिक सम्पर्को सहित द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की |

भारत व रोमानिया ने आर्थिक, वाणिज्यिक, सांस्कृतिक सम्पर्को सहित द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

भारत व रोमानिया ने आर्थिक, वाणिज्यिक, सांस्कृतिक सम्पर्को सहित द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

: , November 14, 2022 / 02:58 PM IST

नयी दिल्ली, 14 नवंबर (भाषा) भारत और रोमानिया ने सोमवार को राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक, सांस्कृतिक सम्पर्कों सहित द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों पर चर्चा की तथा महत्वपूर्ण क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान किया।

विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, भारत और रोमानिया ने 14 नवंबर को विदेश कार्यालय स्तर की बैठक की। इसमें भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (मध्य यूरोप) अरूण कुमार साहू ने किया जबकि रोमनियाई पक्ष का नेतृत्व वहां के विदेश मंत्रालय में वैश्विक मामलों की महानिदेशक ओलिविया टोडेरियन ने किया ।

मंत्रालय के अनुसार बैठक में दोनों पक्षों ने राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक, सांस्कृतिक सम्पर्को सहित द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की तथा महत्वपूर्ण क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

दोनों पक्षों ने हिन्द प्रशांत, ‘क्वाड’, भारत के पड़ोस, यूरोपीय संघ, यूक्रेन संघर्ष के अलावा संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार तथा जी-20 समूह की भारतीय अध्यक्षता सहित विभिन्न बहुस्तरीय मंचों पर सहयोग के बारे में भी चर्चा की।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और रोमानिया के गहरे ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक सम्पर्क हैं। दोनों देश वर्ष 2023 में अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, ऐसे में इस चर्चा से दोनों पक्षों को आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श करने और द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने का मौका मिला।

बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने अगले दौर के विदेश कार्यालय स्तर की बैठक आपसी सहूलियत के अनुरूप किसी तिथि को बुखारेस्ट में आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की।

भाषा दीपक

दीपक मनीषा अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)