बोर्ड की परीक्षाओं में गड़बड़ी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं: राजस्थान के शिक्षा के मंत्री |

बोर्ड की परीक्षाओं में गड़बड़ी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं: राजस्थान के शिक्षा के मंत्री

बोर्ड की परीक्षाओं में गड़बड़ी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं: राजस्थान के शिक्षा के मंत्री

:   Modified Date:  January 13, 2024 / 09:19 PM IST, Published Date : January 13, 2024/9:19 pm IST

जयपुर, 13 जनवरी (भाषा) राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने शनिवार को कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं होगी।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इन परीक्षाओं का संचालन पारदर्शी तरीके से करने तथा नकल की रोकथाम के लिए हर संभव प्रभावी कदम उठाए जाएं।

दिलावर उच्चाधिकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कार्यप्रणाली, परीक्षाओं के संचालन संबंधित व्यवस्थाओं और प्रोटोकॉल से संबंधित प्रस्तुतीकरण के दौरान अधिकारियों को ये निर्देश दिए।

राज्य में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की उच्च माध्यमिक, उच्च माध्यमिक (व्यावसायिक) एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाएं 29 फरवरी तथा माध्यमिक, माध्यमिक (व्यावसायिक) एवं प्रवेशिका परीक्षाएं सात मार्च से शुरू होनी हैं।

बैठक में इसकी समय सारणी का अनुमोदन किया गया।

एक बयान के अनुसार बैठक में शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए सभी परीक्षार्थियों के लिए यह स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किये जाएं कि वे परीक्षा केंद्र पर क्या-क्या चीजें लेकर आ सकते हैं और क्या नहीं।

उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर नकल नहीं हो, इसके लिए सभी प्रकार की आवश्यक सावधानी बरती जाए।

दिलावर ने कहा कि जिन कर्मचारियों पर पहले से आरोप हो, विभागीय जांच प्रस्तावित हो या जिनको ‘ब्लैक लिस्ट’ किया गया है, उनको परीक्षाओं से जुड़ी कोई जिम्मेदारी नहीं दी जाए। भविष्य में जो भी कर्मचारी परीक्षाओं में गड़बड़ी में संलिप्त पाया जाता है तो परीक्षार्थियों को हुए नुकसान का मूल्यांकन धन के रूप कराने के बाद दोषी से वह राशि वसूलने की व्यवस्था भी की जाए।

बयान के अनुसार उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे, वीडियोग्राफी के जरिए परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जाए।

साथ ही, उन्होंने केंद्रों पर बालक-बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में दिलावर ने कहा कि राज्य में स्कूली शिक्षा में नई तकनीक और प्राचीन संस्कारों के समन्वय से विद्यार्थियों के भविष्य को संवारने के लिए हर स्तर पर सतत पहल और प्रयास हो।

भाषा पृथ्वी खारी

खारी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)