जम्मू कश्मीर: सज्जाद गनी लोन ने बारामूला लोकसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया |

जम्मू कश्मीर: सज्जाद गनी लोन ने बारामूला लोकसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया

जम्मू कश्मीर: सज्जाद गनी लोन ने बारामूला लोकसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया

:   Modified Date:  May 1, 2024 / 08:15 PM IST, Published Date : May 1, 2024/8:15 pm IST

(तस्वीर सहित)

श्रीनगर, एक मई (भाषा) पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन ने जम्मू कश्मीर के बारामूला लोकसभा क्षेत्र से बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल किया।

अवामी इत्तेहाद पार्टी के जेल में बंद नेता अब्दुल राशिद शेख पहले ही इस निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन दाखिल कर चुके हैं। इसी सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी मैदान में हैं।

नामांकन दाखिल करने के बाद लोन ने संवाददाताओं से कहा कि 2019 में केंद्र द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद यह पहला चुनाव है।

उन्होंने कहा, ‘‘कश्मीर के लोग हकदार हैं कि कोई अलग दल का नेता भी उनके लिए संसद में आवाज उठाये। यहां तक कि भारत के लोग भी यह जानने के हकदार हैं कि यहां वास्तव में क्या हो रहा है।’’

लोन ने कहा कि संसद में अन्य दल को मौका मिलना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि संसद में पिछले 10 में से नौ बार से एक ही पार्टी के सांसद चुने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं वादा करता हूं कि उत्तरी कश्मीर के लोगों की आवाज पूरी संसद में गूंजेगी।’’

लोन ने कहा कि अगर नेकां विपक्षी दलों के समूह ‘इंडिया’ से अनुच्छेद 370 की बहाली के लिए सार्वजनिक प्रतिबद्धता दिलवा सके तो वह अपना नामांकन वापस ले लेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘अभी भी चार दिन बाकी हैं। अगर वे (नेकां) ‘इंडिया’ से यह कहलवा दें कि वे अनुच्छेद-370, अनुच्छेद 35ए और आंतरिक स्वायत्तता (जम्मू-कश्मीर के लिए) बहाल करवा लेंगे तो मैं पीछे हट जाऊंगा।’’

बारामूला लोकसभा क्षेत्र में 20 मई को मतदान होगा।

भाषा

खारी सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)