जम्मू कश्मीर: रामबन जिले के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी ने संकट जैसी स्थिति उत्पन्न की |

जम्मू कश्मीर: रामबन जिले के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी ने संकट जैसी स्थिति उत्पन्न की

जम्मू कश्मीर: रामबन जिले के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी ने संकट जैसी स्थिति उत्पन्न की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : May 23, 2022/4:43 pm IST

बनिहाल/जम्मू, 23 मई (भाषा) जम्मू कश्मीर के रामबन जिले में सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी ने संकट जैसी स्थिति उत्पन्न कर दी है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

जिला विकास आयुक्त (रामबन) मुसरत इस्लाम ने जम्मू के संभागीय आयुक्त रमेश कुमार को लिखे एक पत्र में स्वीकृत पदों की संख्या और नियुक्त शिक्षकों की संख्या के बीच बढ़ते अंतराल के मुद्दे को उठाया है। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग को वापस पटरी पर लाने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

इस्लाम ने जिले के सरकारी स्कूलों में सभी स्तरों पर स्वीकृत पदों की संख्या और नियुक्त शिक्षकों की संख्या के बीच अंतर पर रामबन के मुख्य शिक्षा अधिकारी के एक बयान को उद्धृत करते हुए कहा, ‘‘आंकड़े परेशान करने वाले हैं।’’

उन्होंने कहा कि सभी रिक्त पदों को भरने की मांग के साथ लगभग हर दिन पंचायती राज संस्थाओं, अभिवावकों और आम लोगों के द्वारा किये जाने वाले प्रदर्शनों ने जिले में संकट जैसी स्थिति उत्पन्न कर दी है।

जिला आयुक्त ने पत्र में कहा है कि लेक्चरर के 269 में 168 पद ( जिनमें 15 स्थानांतरण आदेश के तहत हैं) वर्तमान में रिक्त हैं और बड़ी संख्या में उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में एक भी लेक्चरर नहीं हैं।

जिला आयुक्त ने संभागीय आयुक्त से इस विषय को उपयुक्त स्तर पर उठाने और बगैर किसी विलंब के सभी रिक्तियों को भरने का आग्रह किया है।

भाषा सुभाष अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)