न्यायमूर्ति ऋतुराज अवस्थी, पंकज कुमार, अजय तिर्की ने लोकपाल सदस्य के रूप में शपथ ली |

न्यायमूर्ति ऋतुराज अवस्थी, पंकज कुमार, अजय तिर्की ने लोकपाल सदस्य के रूप में शपथ ली

न्यायमूर्ति ऋतुराज अवस्थी, पंकज कुमार, अजय तिर्की ने लोकपाल सदस्य के रूप में शपथ ली

:   Modified Date:  March 27, 2024 / 08:29 PM IST, Published Date : March 27, 2024/8:29 pm IST

नयी दिल्ली, 27 मार्च (भाषा) विधि आयोग के पूर्व प्रमुख न्यायाधीश ऋतुराज अवस्थी, पूर्व नौकरशाह- पंकज कुमार और अजय तिर्की- ने बुधवार को ‘लोकपाल’ सदस्य के रूप में शपथ ली।

कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि लोकपाल अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए. एम. खानविलकर ने इन सदस्यों को दिल्ली स्थित कार्यालय में शपथ दिलाई।

कार्मिक मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि नयी नियुक्तियां तब हुईं जब दो मौजूदा न्यायिक सदस्यों- न्यायमूर्ति पी के मोहंती और न्यायमूर्ति अभिलाषा कुमारी- और तीन सदस्यों- डी के जैन, अर्चना रामसुंदरम और महेंद्र सिंह ने 26 मार्च को लोकपाल में अपना कार्यकाल पूरा कर लिया।

लोकपाल में न्यायिक सदस्य के रूप में शपथ लेने वाले न्यायमूर्ति ऋतुराज अवस्थी ने भारत के 22वें विधि आयोग के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। इससे पहले वह कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे।

पंकज कुमार गुजरात कैडर में 1986 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के पूर्व अधिकारी हैं।

उन्होंने आखिरी बार गुजरात के मुख्य सचिव के रूप में कार्य किया था। कुमार और अजय टिर्की ने भ्रष्टाचार-विरोधी लोकपाल के सदस्य के रूप में शपथ ली है।

टिर्की मध्य प्रदेश कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। लोकपाल सदस्य के रूप में नामित होने से पहले उन्होंने आखिरी बार भारत सरकार के भूमि संसाधन विभाग के सचिव के रूप में कार्य किया था।

एक अध्यक्ष के अलावा, लोकपाल में आठ सदस्य हो सकते हैं- चार न्यायिक और इतने ही गैर-न्यायिक।

भाषा सुरेश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)