कर्नाटक भाजपा की कोर कमेटी राज्यसभा और एमएलसी चुनावों पर शनिवार को चर्चा करेगी : बोम्मई

कर्नाटक भाजपा की कोर कमेटी राज्यसभा और एमएलसी चुनावों पर शनिवार को चर्चा करेगी : बोम्मई

: , May 13, 2022 / 04:21 PM IST

बेंगलुरु, 13 मई (भाषा) मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी की कर्नाटक ईकाई की कोर समिति राज्य से चार राज्यसभा सीटों पर और विधान परिषद के चुनावों के लिए तैयारियों तथा उम्मीदवारों पर 14 मई को चर्चा करेगी।

कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों पर और विधान परिषद के शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों की दो-दो सीटों पर चुनाव क्रमश: 10 और 13 जून को होंगे। साथ ही कर्नाटक विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव भी तीन जून को होंगे।

बोम्मई ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘राज्य भाजपा की कोर समिति 14 मई को मुलाकात करेगी, जिस दौरान हम राज्यसभा और विधान परिषद के चुनावों के संबंध में चर्चा करेंगे।’’

राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव की आवश्यकता तब पड़ी है जब भाजपा सांसद निर्मला सीतारमण (केंद्रीय वित्त मंत्री) और के सी राममूर्ति समेत राज्यसभा के सदस्यों का कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है।

भाजपा के लक्ष्मण सनगप्पा सावदी और लाहर सिंह सिरोया समेत सात विधान पार्षदों का का कार्यकाल 14 जून को समाप्त होने के कारण विधान परिषद का चुनाव कराया जा रहा है।

सूत्रों ने बताया कि इन चुनावों में प्रत्येक एलएलसी उम्मीदवार को जीत के लिए 29 मतों की आवश्यकता होगी और आवश्यक न्यूनतम मतों के आधार पर भाजपा चार सीटें, कांग्रेस दो और जद(एस) एक सीट जीत सकती है।

उत्तर पश्चिम स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा की ईरानी हनमंत रुद्रप्पा और उत्तर-पश्चिम शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से अरुण शाहापुर समेत चार सदस्यों का कार्यकाल चार जुलाई को पूरा होने के कारण राज्य विधान परिषद की दो-दो स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन सीटों पर चुनाव कराने की जरूरत पड़ी है ।

भाजपा ने दो मौजूदा पार्षदों अरुण शाहपुर और हनुमंत रुद्रप्पा तथा पूर्व पार्षद एम वी रविशंकर की उम्मीदवारी की घोषणा कर दी है।

अभी विधान परिषद के अध्यक्ष बसवराज होरत्ती पश्चिम शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हो सकते हैं।

भाषा

गोला रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)