Kya Hai Ayushman Bharat Yojana | All About Ayushman Bharat Scheme | Eligibility for Ayushman Bharat Scheme

Ayushman Bharat Scheme: आज है आयुष्मान भारत योजना दिवस.. जानें छत्तीसगढ़ से शुरू हुई दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना के बारें में सब कुछ

Edited By :   Modified Date:  April 30, 2024 / 08:58 AM IST, Published Date : April 30, 2024/8:58 am IST

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों के लिए आयुष्मान कार्ड योजना की शुरुआत की गई थी। जिसके तहत सरकार लाभार्थियों को ₹5,00,000 तक निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा प्रदान कर रही है। (Kya Hai Ayushman Bharat Yojana) अब तक 30 करोड़ से अधिक नागरिकों के आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं। आज ही के दिन इस योजना की शुरुआत हुई थी लिहाजा आज देशभर में आयुष्मान भारत योजना मनाया जा रहा हैं। आइये जानते हैं इस ,योजना के बारें में।

Guna-Shivpuri Election News: प्रचार का अलग अंदाज.. महिलाओं के साथ झूमे महाआर्यमन, भजन भी गाया, देखें Video

All About Ayushman Bharat Scheme

21 मार्च 2018 को केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन शुरू करने की मंजूरी दी थी और 30 अप्रैल 2018 से इसकी शुरुआत कर दी गई।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर में इस योजना का शुभारंभ किया था जिसके माध्यम से 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने का दावा किया गया।

– इस योजना के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को पांच लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। इसके तहत बेहद गंभीर बीमारियों को भी इलाज के लिए बीमा कवर में शामिल किया गया है।

– दरअसल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना ही आयुष्मान भारत योजना में तब्दील हो चुकी है जिसके तहत केंद्र सरकार 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों के लगभग 50 करोड़ सदस्यों का स्वास्थ्य बीमा कवर कर रही है। (Kya Hai Ayushman Bharat Yojana) यह योजना हर परिवार के लिए प्रत्येक साल 5 लाख की धनराशि तक को अस्पताल में देखभाल के लिए कवर करती है। आपको जानकारी बता दें कि, इस योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी सरकारी या सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में भी लिया जा सकता है।

– इस योजना के तहत दूसरी बात कल्याण केंद्र योजना से जुड़ी है, जिसके तहत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र में दी जाने वाली सेवाओं को शामिल किया गया है। जैसे-

गर्भावस्था देखभाल और स्वास्थ्य सेवाएं
नवजात और शिशु स्वास्थ्य सेवाएं
बाल स्वास्थ्य संक्रामक रोग
मानसिक बीमारी के लिए आपातकालीन चिकित्सा आदि

देश में वंचित तबके के लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना बहुत उपयोगी कदम साबित हो रही है। सरकार का मानना है कि पांच लाख तक की स्वास्थ्य बीमा योजना से देश की बड़ी आबादी की स्वास्थ्य समस्याएं दूर करने में मदद मिल रही है।

IPL Latest News: दिल्ली-मुंबई के मुकाबले में सट्टेबाजी.. 3 शख्स पुलिस की गिरफ्त में, लेपटॉप, टीवी और फोन भी बरामद

Eligibility for Ayushman Bharat Scheme

योजना के तहत पात्र परिवार को मिलने वाले लाभ

प्रत्येक पात्र परिवार को प्रतिवर्ष ₹5 लाख तक के नि:शुल्क उपचार का लाभ

योजना से संबद्ध देशभर के किसी भी चिह्नित सरकारी या निजी अस्पताल में मुफ्त ईलाज की सुविधा

भर्ती होने से 7 दिन पहले तक की जांचें, भर्ती के दौरान उपचार व भोजन और डिस्चार्ज होने के 10 दिन बात तक का चेकअप व दवाएं नि:शुल्क उपलब्ध

योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में कोरोना, कैंसर, गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण, नि:संतानता, (Kya Hai Ayushman Bharat Yojana) मोतियाबिंद और अन्य चिह्नित गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क उपचार इस योजना के तहत किया जाता है। मुख्यमंत्री कोविड-19 उपचार योजना के तहत भी पात्र लाभार्थियों का नि:शुल्क उपचार किया जाता है।

How and where to get Ayushman card made

कैसे और कहां बनवाएं आयुष्मान कार्ड एवं नि:शुल्क उपचार का लाभ कैसे प्राप्त करें?

पारिवारिक समग्र आईडी के साथ एक पहचान पत्र (आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, सरकारी पहचान पत्र) ले जाएं।

कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र, (Kya Hai Ayushman Bharat Yojana) यूटीआई-आईटीएसएल केंद्र पर जाकर पात्रता जांच कराएं और आयुष्मान कार्ड बनवाएं।

चिह्नित ग्राम रोजगार सहायक व वार्ड इंचार्ज के सहयोग से भी आयुष्मान कार्ड बनाए जा सकते हैं।

योजना से संबद्ध अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में आयुष्मान मित्र के माध्यम से नि:शुल्क कार्ड बनवाए जा सकते हैं।

भर्ती के समय अस्पताल में आयुष्मान कार्ड दिखाएं और नि:शुल्क उपचार का लाभ उठाएं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें- https://www.facebook.com/IBC24News
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp