एक साल में नौ बार जयपुर के आवासीय इलाकों में घुसा तेंदुआ |

एक साल में नौ बार जयपुर के आवासीय इलाकों में घुसा तेंदुआ

एक साल में नौ बार जयपुर के आवासीय इलाकों में घुसा तेंदुआ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : March 24, 2022/2:33 pm IST

जयपुर, 24 मार्च (भाषा) जयपुर के आसपास के जंगली इलाकों से तेंदुए के रिहायशी इलाकों में आने की घटनाएं लगातार हो रही हैं और बीते एक साल में नौ बार तेंदुआ शहर के आवासीय इलाकों में घुसा।

वन मंत्री हेमाराम चौधरी ने बुधवार को विधानसभा में एक तारांकित प्रश्न के उत्तर में बताया,‘‘जयपुर के मालवीय नगर, मोती डूंगरी आदि शहरी क्षेत्रों में एक अप्रैल 2021 से अब तक तेंदुआ के आने की नौ घटनाएं हुई हैं।’’

दरअसल जयपुर के मालवीय नगर, मोती डूंगरी आदि शहरी क्षेत्र झालाना वन क्षेत्र से सटे हैं, इस कारण कभी-कभी तेंदुआ भटक कर शहरी क्षेत्र में आता है।

चौधरी ने बताया कि इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए विभाग द्वारा झालाना वन क्षेत्र,आमागढ एवं आस-पास के वन क्षेत्रों की अधिकांश सीमा पर छह फीट ऊंची पक्की दीवार का निर्माण कार्य करवाया गया है तथा वन्‍यजीवों के के लिये वन क्षेत्र में पानी की उचित व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि निगरानी प्रणाली और कैमरा ट्रैप लगाकर वन्‍यजीवों की आवाजाही पर निगरानी रखी जाती है और रिहायशी क्षेत्र में आने पर विभाग का बचाव दल द्वारा उसे पकड़कर तुरन्‍त प्रभाव से उपयुक्‍त वन क्षेत्र में छोड़ दिया जाता है।

भाषा पृथ्वी राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)