लोकसभा सचिवालय ने नवनीत राणा के आरोपों पर महाराष्ट्र सरकार से विस्तृत जानकारी मांगी |

लोकसभा सचिवालय ने नवनीत राणा के आरोपों पर महाराष्ट्र सरकार से विस्तृत जानकारी मांगी

लोकसभा सचिवालय ने नवनीत राणा के आरोपों पर महाराष्ट्र सरकार से विस्तृत जानकारी मांगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : April 25, 2022/7:48 pm IST

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (भाषा) लोकसभा सचिवालय ने गिरफ्तार की गईं निर्दलीय सांसद नवनीत राणा द्वारा राज्य पुलिस पर लगाए गए आरोपों के बाद सोमवार को महाराष्ट्र सरकार से 24 घंटे के भीतर विस्तृत जानकारी मांगी।

नवनीत राणा और उनके विधायक-पति रवि राणा को शनिवार को मुंबई में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास ‘मातोश्री’ के बाहर ‘हनुमान चालीसा’ का पाठ करने संबंधी आह्वान करने के बाद गिरफ्तार किया गया था।

फिलहाल जेल में बंद दंपति ने एक कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुंबई यात्रा का हवाला देते हुए इस आह्वान को वापस ले लिया था।

नवनीत राणा ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को एक पत्र लिखकर कहा है कि मुंबई पुलिस द्वारा की गई उनकी गिरफ्तारी अवैध है। उन्होंने पुलिस हिरासत में ‘‘अमानवीय व्यवहार’’ का भी आरोप लगाया है।

उन्होंने दावा किया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निर्देश पर उनके और उनके पति के खिलाफ कार्रवाई की गई है। उन्होंने पत्र में मुंबई पुलिस आयुक्त संजय पांडे के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की है।

सूत्रों ने बताया कि उनके पत्र के जवाब में लोकसभा सचिवालय ने महाराष्ट्र सरकार को पत्र लिखकर राज्य पुलिस के खिलाफ उनके द्वारा लगाए गए आरोपों और गिरफ्तारी पर 24 घंटे के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

राणा दंपति पर भारतीय दंड संहिता की धारा 124ए (राजद्रोह) लगायी गयी है।

सांसद ने बिना किसी कारण के ‘लॉक-अप’ में रखे जाने और पुलिस हिरासत में पीने का पानी नहीं मिलने की बात कही। उन्होंने आरोप लगाया कि उनकी जाति के आधार पर उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया।

भाषा

देवेंद्र मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)