शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार |

शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार

: , July 21, 2022 / 06:23 PM IST

नयी दिल्ली, 21 जुलाई (भाषा) ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से बृहस्पतिवार को शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि52लीड सोनिया

ईडी ने की सोनिया गांधी से दो घंटे पूछताछ, कांग्रेस ने किया शक्ति प्रदर्शन

नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नेशनल हेराल्ड धनशोधन मामले में बृहस्पतिवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से दो घंटे तक पूछताछ की। दूसरी ओर, गांधी से पूछताछ के विरोध में पूरे देश में कांग्रेस पार्टी ने शक्ति प्रदर्शन किया और नेताओं ने गिरफ्तारियां दीं।

दि48न्यायालय ज्ञानवापी

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में याचिका की सुनवाई अक्टूबर के पहले सप्ताह में करेगी शीर्ष अदालत

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह हिन्दू श्रद्धालुओं की ओर से दायर दीवानी मुकदमे की स्वीकार्यता के सिलसिले में ज्ञानवापी मस्जिद समिति की आपत्तियों पर वाराणसी जिला न्यायाधीश के निर्णय का इंतजार करेगा।

दि46राष्ट्रपति चुनाव तीसरी लीड मतगणना

राष्ट्रपति चुनाव: मतगणना के पहले दौर के बाद मुर्मू ने बढ़त बनाई

नयी दिल्ली, राष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू सांसदों के 748 मतों में से 540 मत पाकर आगे चल रही हैं, जबकि विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को 208 वोट मिले हैं। निर्वाचन अधिकारी पी. सी. मोदी ने पहले दौर की मतगणना के बाद बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

दि59मुर्मू मोदी

जीत के बाद मुर्मू से मुलाकात कर सकते हैं प्रधानमंत्री मोदी, वरिष्ठ मंत्री

नयी दिल्ली, राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनकी मंत्रिपरिषद के वरिष्ठ सदस्य और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा उनसे मुलाकात कर सकते हैं।

दि45विपक्ष दूसरीलीड सोनिया

जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर विरोधी नेताओं का उत्पीड़न हो रहा है: विपक्षी दल

नयी दिल्ली, देश के कई प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं ने ‘नेशनल हेराल्ड’ अखबार से जुड़े धनशोधन के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ को लेकर बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाया जा रहा है तथा उनका उत्पीड़न किया जा रहा है।

संसद32न्यायाधीश राप्र

उच्चतर न्यायालयों के न्यायाधीशों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं : सरकार

नयी दिल्ली, 21 जुलाई (भाषा) सरकार ने बृहस्पतिवार को स्पष्ट किया कि उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

संसद24दूसरी लीड स्थगित लोस

लोस: सरकार ने विधेयक पर विपक्ष की उपस्थिति में चर्चा कराने का अनुरोध किया, बैठक दिनभर के लिये स्थगित

नयी दिल्ली, लोकसभा में बृहस्पतिवार को भारतीय अंटार्कटिका विधेयक पर विपक्षी सदस्यों की उपस्थिति में चर्चा कराने के सरकार के अनुरोध के बाद सदन की बैठक को दिनभर के लिए स्थगित कर दिया गया।

वि29इटली दूसरी लीड सरकार

इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी ने इस्तीफा दिया, जल्द चुनाव होने की संभावना

रोम, इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी ने विश्वास मत में सत्तारूढ़ गठबंधन के मुख्य सहयोगी दलों के हिस्सा नहीं लेने के बाद बृहस्पतिवार को पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपने इस्तीफे के जरिये देश में जल्द चुनाव कराए जाने की संभावना के संकेत दिये हैं।

वि17 श्रीलंका विक्रमसिंघे देशवासी

मैं राजपक्षे परिवार का नहीं, बल्कि जनता का मित्र हूं : राष्ट्रपति विक्रमसिंघे

कोलंबो, श्रीलंका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने शासन की प्रणाली में बदलाव लाने का संकल्प जताते हुए देशवासियों से कहा कि वह राजपक्षे परिवार के नहीं बल्कि जनता के मित्र हैं।

अर्थ33लीड शेयर

शेयर बाजार मे लगातार पांचवें दिन तेजी, सेंसेक्स 284 अंक और चढ़ा

मुंबई, घरेलू शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला बृहस्पतिवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में जारी रहा और बीएसई सेंसेक्स 284 अंक से अधिक के लाभ में रहा। वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच ऊर्जा, वित्तीय और आईटी शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी आई।

अर्थ20लीड नीति नवाचार सूचकांक

नीति आयोग के नवाचार सूचकांक में प्रमुख राज्यों की श्रेणी में कर्नाटक शीर्ष स्थान पर

नयी दिल्ली, नीति आयोग के तीसरे नवाचार सूचकांक में 17 प्रमुख राज्यों की श्रेणी में कर्नाटक शीर्ष स्थान पर रहा जबकि तेलंगाना दूसरे और हरियाणा तीसरे स्थान पर है।

खेल7खेल भारत संभावना

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के दूसरी कतार के खिलाड़ियों की होगी परीक्षा

पोर्ट ऑफ स्पेन, शिखर धवन की अगुवाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में भारत के दूसरी कतार में शामिल क्रिकेटरों की परीक्षा होगी।

खेल15खेल भारत पैरा निशानेबाजी कप

म्यूनिख पैरा निशानेबाजी विश्व कप : भारत का 10 पदक जीतकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

म्यूनिख, पैरालंपिक पदक विजेता सिंघराज अधाना ने यहां पैरा निशानेबाजी विश्व कप के अंतिम दिन दो स्वर्ण पदक जीते जिससे भारत ने इस प्रतियोगिता में कुल 10 पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

द कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के तहत जारी खबरें इस प्रकार हैं-

वि23एपीपी-डेटा-संग्रह

अगर टिकटॉक और अन्य ऐप आपका डेटा एकत्र कर रहे हैं तो इसके वास्तविक परिणाम क्या होंगे

ब्रिस्बेन, अब तक, हम में से अधिकांश लोग यह जानते हैं कि सोशल मीडिया कंपनियां बड़ी मात्रा में हमारी जानकारी एकत्र करती हैं। ऐसा करके, वे हमें विज्ञापनों से लक्षित कर सकते हैं और हमारा ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। डेटा-गोपनीयता बहस में नवीनतम अध्याय युवा लोगों के बीच दुनिया के सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक – टिकटॉक है।

वि18अवसाद

अवसाद शायद मस्तिष्क में एक रासायनिक असंतुलन के कारण नहीं होता है

लंदन, पिछले तीन दशकों से, लोगों को इस जानकारी से भर दिया गया है जो यह सुझाव देती है कि अवसाद मस्तिष्क में एक रसायन, जिसे सेरोटोनिन कहा जाता है, के असंतुलन के कारण होता है। हालांकि, हमारी नवीनतम शोध समीक्षा से पता चलता है कि सबूत इस बात का समर्थन नहीं करते हैं।

वि15सालाना छुट्टी

सालाना छुट्टी : कैसे करें इस्तेमाल और उठाएं इसका अधिकतम लाभ

डबलिन, इस समय छुट्टियों का मौसम चरम पर है लेकिन यह हैरानी की बात है कि आजकल लोग समुद्र तट पर कॉकटेल पीने, पहाड़ों पर चढ़ने और जिंदगी ने जो दिया है उसका भरपूर मजा लेने की बजाय काम से समय निकालने के लिए अनिच्छुक हैं। हाल के एक शोध से पता चलता है कि आयरलैंड में हर पांच में से एक व्यक्ति उसे मिलने वाली सालाना छुट्टी नहीं लेता है। और यूके में, महामारी के परिणामस्वरूप हाल के वर्षों में पांच में से दो कामगारों ने कम छुट्टी ली है।

भाषा

राजकुमार पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga