दिल्ली के सब्जी मंडी में इमारत ढहने के मामले में भूतल पर दुकान चलाने वाला गिरफ्तार

दिल्ली के सब्जी मंडी में इमारत ढहने के मामले में भूतल पर दुकान चलाने वाला गिरफ्तार

Edited By: , September 14, 2021 / 05:58 PM IST

नयी दिल्ली, 13 सितंबर (भाषा) दिल्ली के सब्जी मंडी क्षेत्र में जिस इमारत के गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई थी, उसके भूतल पर दुकान चलाने वाले व्यक्ति को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने बताया कि दुकानदार पर आरोप है कि वह निर्माण कार्य करा रहा था जिससे इमारत कमजोर हुई।

उन्होंने कहा कि मोहक अरोड़ा (26) ने हाल में चार मंजिला इमारत में एक दुकान खरीदी थी और वह उसमें मरम्मत का काम करवा रहा था।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “प्रारंभिक जांच में सामने आया कि अरोड़ा ने अपनी दुकान में चल रहे मरम्मत कार्य के दौरान इमारत के भूतल से एक प्लेटफॉर्म निकलवा दिया था जिससे इमारत कमजोर हो गई और सोमवार को ढह गई।”

उत्तरी दिल्ली के व्यस्त बाजार में स्थित इमारत के गिरने से सौम्य (12) और प्रशांत (सात) की मौत हो गई थी जो अपनी मां के साथ उधर से जा रहे थे। अरोड़ा ने दुकान खरीदने के बाद उसमें दूध बेचने का काम किया और अब वह बिजली के उपकरण बेचना चाहता था जिसके लिए मरम्मत कार्य करवा रहा था।

पुलिस ने बताया कि सब्जी मंडी में अरोड़ा की पहले से एक दुकान थी जिसमें वह बिजली के सामान बेचता था। अधिकारी ने कहा कि मोहक अरोड़ा पर भारतीय दंड संहिता की धाराओं 304 (गैर इरादतन हत्या), 288 और 34 के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया गया।

पुलिस के अनुसार, पुरानी दिल्ली के रोशनआरा रोड के निवासी बच्चे इमारत के मलबे में दब गए थे। इमारत के पास पान की दुकान चलाने वाले, मालकागंज निवासी 72 वर्षीय रामजी दास भी मलबे में फंस गए थे और उनके सिर में चोट आई। उन्हें बाद में मलबे से निकाला गया।

इमारत की चार में से तीन मंजिल पर रहने वाले अनेजा परिवार के 13 में से एक को छोड़कर सभी सदस्य उस समय इमारत में नहीं थे जब वह ढह गई। उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

भाषा यश माधव

माधव