विधानसभा के सामने कीटनाशक खाकर और कलाई काटकर व्यक्ति ने की आत्महत्या, पहले की थी इच्छामृत्यु की मांग |

विधानसभा के सामने कीटनाशक खाकर और कलाई काटकर व्यक्ति ने की आत्महत्या, पहले की थी इच्छामृत्यु की मांग

ओडिशा विधानसभा के पास कीटनाशक खाकर व्यक्ति ने की आत्महत्या

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : September 9, 2021/1:18 pm IST

भुवनेश्वर, 9 सितंबर । ओडिशा विधानसभा के पास कीटनाशक खाकर आत्महत्या का प्रयास करने वाले व्यक्ति की कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मौत हो गई है। अस्पताल के आपातकालीन अधिकारी बी एन महाराणा ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीकेकेवाई) के तहत इलाज नहीं मिलने के विरोध में जगतसिंहपुर जिले के कुजांग के रहने वाले दुसमंत दास ने बुधवार को विधानसभा के सामने कीटनाशक खाकर और अपनी कलाई काटकर आत्महत्या करने का प्रयास किया था।

read more:  केरल में निपाह वायरस की जांच में अब तक 61 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव : स्वास्थ्य मंत्री

पुलिस सूत्रों के मुताबिक दुसमंत की मौत के तत्काल बाद कटक में एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधिकारियों ने बुधवार रात को शव का पोस्टमॉर्टम किया और बृहस्पतिवार की सुबह पुरी के स्वर्गद्वार श्मशान घाट में उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

दुसमंत ने अस्पताल ले जाए जाने से पहले आरोप लगाया कि पिछले साल 22 मार्च को एक सड़क दुर्घटना के बाद एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उसकी सर्जरी हुई थी और बाद में कोविड​​-19 स्थिति के कारण उसे ठीक होने से पहले ही अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। दुसमंत ने कहा, ‘मेरे ठीक होने से पहले ही मुझे अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी थी।’

read more:  राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 रोधी टीकों की 70.63 करोड़ से अधिक खुराक दी गई: केन्द्र

उसने आरोप लगाया था कि अस्पताल के अधिकारियों ने उसे इसलिए छुट्टी दे दी क्योंकि उसने मुख्यमंत्री, राज्यपाल और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को पत्र लिखकर उनके हस्तक्षेप की मांग की थी। आत्महत्या का प्रयास करने से पहले दुसमंत ने दर्द से छुटकारा पाने के लिए इच्छामृत्यु की भी मांग की थी।

दुसमंत की मृत्यु की घोषणा करते हुए, अस्पताल के आपातकालीन अधिकारी ने अस्पताल द्वारा लापरवाही के आरोप को खारिज करते हुए कहा, ‘यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। दुसमंत दास को 2020 में एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कई चोटों के साथ भर्ती कराया गया था।’