Again Milk prices may be increased, know reason came to the fore

Milk Price Hike: फिर से बढ़ सकती हैं दूध की कीमतें, सामने आई ये बड़ी वजह

Again Milk prices may be increased : भारत में भीषण गर्मी के दौरान दूध की मांग में तेजी देखी गई। जिसके बाद फिर से दामों में बढ़ोतरी होने के आसार है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : June 11, 2022/3:04 pm IST

नई दिल्ली। ​Again Milk prices may be increased : देश में बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता को एक और बड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल फिर से दूश की कीमतें बढ़ने वाली है। दाम में इजाफा होने का कारण भीषण गर्मी है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में भीषण गर्मी के दौरान दूध की मांग में तेजी देखी गई। जिसके बाद फिर से दामों में बढ़ोतरी होने के आसार है।

यह भी पढ़ें: Maharashtra Rajya Sabha election result: एक वोट ने बिगाड़ा खेल, हार गया शिवसेना गठबंधन का चौथा उम्मीदवार, EC पर लगाया बड़ा आरोप

बता दें कि भारत में थोक दूध की कीमतों में सालाना आधार पर 5.8 फीसदी की वृद्धि हुई है। वहीं अब दूध की बढ़ती मांग के बीच फिर से दामों में इजाफा हो सकता है। ICICI Securities के विश्लेषकों का मानना ​​है कि थोक कीमतों में इजाफा दूध की बढ़ती खपत और भीषण गर्मी के कारण हुआ है।

दूसरा कारण मवेशियों के चारे की कीमतों में वृद्धि ने दूध की खरीद कीमतों को ऊपर पहुंचा दिया है। भारत में डेयरी कंपनियों ने पिछले पांच महीनों में दूध की बिक्री कीमतों में लगभग 5-8 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

यह भी पढ़ें: रविशंकर विवि की सेमेस्टर परीक्षाएं 25 जून से, इस बार भी ऑनलाइन परीक्षा देंगे छात्र

Again Milk prices may be increased : ब्रोकरेज फर्म ने शुक्रवार को एक नोट लिखकर जानकारी दी कि हमारा मानना है कि डेयरी कंपनियों को दूध की खरीद की कीमतों को बढ़ाने के लिए आने वाली तिमाहियों में फिर से बिक्री कीमतों को बढ़ाने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: Weather Alert: गरज-चमक के साथ यहां होगी हल्की बारिश, इस दिन दस्तक देगा मानसून

क्रिसिल के निदेशक आदित्य झावेर ने कहा कि हमें उम्मीद है कि इस गर्मी में अधिक गर्म तापमान के कारण आइसक्रीम, दही और फ्लेवर्ड दूध की मांग चरम पर होगी। पिछली दो गर्मियां कोविड-19 (Covid) से प्रभावित थीं। घरेलू खपत आधारित उत्पादों जैसे घी और पनीर के लिए स्थिर मांग वृद्धि के साथ-साथ होटल, रेस्तरां और कैफे में भी दूध के प्रोडक्ट की मांग में सुधार हुआ है। साथ ही पिछले वित्त वर्ष की कीमतों में बढ़ोतरी से इस वित्त वर्ष में 13-14 फीसदी तक राजस्व में वृद्धि होगी।

और भी है बड़ी खबरें...