त्रिपुरा की सुखसागर झील में 100 से अधिक प्रवासी पक्षी मृत पाये गये |

त्रिपुरा की सुखसागर झील में 100 से अधिक प्रवासी पक्षी मृत पाये गये

त्रिपुरा की सुखसागर झील में 100 से अधिक प्रवासी पक्षी मृत पाये गये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : January 28, 2022/9:45 pm IST

अगरतला, 28 जनवरी (भाषा) अमेरिका के कैलिफोर्निया से आये 100 से अधिक प्रवासी पक्षी पर्पल मूरेंस त्रिपुरा के गोमती जिले में स्थित विशाल सुखसागर झील में मृत पाए गए हैं, वन अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी ।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) ने बताया कि गोमती जिले के विशाल सुखसागर झील में मृत पये गये पक्षियों की पहचान पर्पल मूरेंस के रूप में की गयी है । इसके साथ ही उन्होंने लोगों को चेताया कि इन मृत पक्षियों को न खायें क्योंकि यह जहरीला हो सकता है ।

अधिकारी ने बताया कि मृत पक्षी झील में उतराते मिले ।

गोमती संभाग के वन अधिकारी महेंद्र सिंह और उदयपुर के उपमंडलीय वन अधिकारी कमल भौमिक बृहस्पतिवार को मौके पर पहुंचे और पोस्टमार्टम के लिए कुछ मृत पक्षियों को एकत्र किया।

अधिकारी ने बताया, ‘‘मामले में जांच के आदेश दिये गये हैं और मृत पक्षियों को पोस्टमार्टम के लिए अगरतला भेजा गया है ।’’

उन्होंने बताया कि पक्षियों के मृत होने की सूचना मिलने के बाद वन अधिकारी मौके पर पहुंचे और कुछ नमूने पोस्टमार्टम के लिये एकत्र किये ।

उन्होंने कहा, ‘‘पक्षियों की तस्वीर देखने से यह पता चलता है कि ये पर्पल मूरेंस थे । विभागीय अधिकारी इलाके में जागरूकता कार्यक्रम चला रहे हैं ताकि लोग इन पक्षियों को न खायें ।

उन्होंने कहा, ‘‘हमलोग मामले की जांच कर रहे हैं और अगर इन पक्षियों को कीड़े मारने वाली दवाओं से मारा गया है तो इसे खाने वाले लोगों के लिये यह हानिकारक हो सकता है।’’

अधिकारी ने बताया कि इन पक्षिये के शव पूरे झील में उतराते मिले हैं और इनकी सही संख्या का बताना बहुत कठिन है । हालांकि, ऐसा लगता है कि 100 से अधिक पक्षियों की मौत हुयी है ।’’

स्थानीय लोगों ने दावा किया बहुत से लोग मृत पक्षियों को खाने के लिये ले गये हैं और जबकि कई को आवारा कुत्ते उठा ले गए ।

भाषा रंजन पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)